School students will get study material of all subjects on YouTube

स्कूली छात्रों के लिए खुशखबरी, यू-ट्यूब पर मिलेगी सभी विषयों की पाठ्य सामग्री, SCERT ने बनाया चैनल

स्कूली छात्रों के लिए खुशखबरी, यू-ट्यूब पर मिलेगी पाठ्य सामग्रीः School students will get study material of all subjects on YouTube

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : January 20, 2022/9:32 pm IST

रायपुर : get study material of all subjects on YouTube  विद्यार्थियों को अध्ययन प्रभावित न हो इसलिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) द्वारा राज्य के चुने हुए विषय-विशेषज्ञों के सहयोग से विद्यार्थियों के लिए हिन्दी माध्यम में स्व-अध्ययन मल्टीमीडिया पाठ्य सामग्री तैयार की गई है। कक्षा 9वीं से 12वीं तक के सभी विषयों की पाठ्य सामग्री का वीडियो यू-ट्यूब के पीटीडी सीजी चैनल में उपलब्ध है। इस पाठ्य सामग्री को यू-ट्यूब लिंक https://youtube.com/c/PTD Chhattisgarh पर देखा जा सकता है।

Read more : घर से बाहर गई पत्नी को पति के पैंट पर कुंडी लगाकर जड़ दिया ताला, यकीन न हो तो देखिए ये वीडियो, जानिए क्या है माजरा?

get study material of all subjects on YouTube एससीईआरटी के संचालक राजेश सिंह राणा ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से कहा है कि जिले में स्थित सभी हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी विद्यालयों के प्राचार्यों को निर्देशित करें कि शिक्षकों को इसकी जानकारी दी जाए और अधिक से अधिक विद्यार्थी इन पाठ्य सामग्रियों का अध्ययन कर लाभ उठा सके।

Read more : छत्तीसगढ़ में आज 15 कोरोना संक्रमितों की मौत, मिले 5649 नए मरीज, देखिए जिलेवार आंकड़े 

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में कोविड के कारण उन्हें विद्यालय में नियमित अध्ययन नहीं हो पा रहे हैं। ऐसी स्थिति में विद्यार्थियों के अध्ययन के लिए मल्टीमीडिया पाठ्य सामग्री तैयार की गई है। इन पाठ्य सामग्रियों को तैयार करने में बेहतर विजुलाइजेशन के साथ-साथ एनीमेशन, एक्सपेरिमेंट, आडियो, वीडियो, बोर्डवर्क, टेक्स्ट रीडिंग मेटेरियल का उपयोग किया गया है। यू-ट्यूब के पीटीडी छत्तीसगढ़ चैनल में कक्षावार पाठ्य सामग्री उपलब्ध है। इन मल्टीमीडिया सामग्री का उपयोग शिक्षक, ऑनलाईन शिक्षण या कक्षा शिक्षण में भी किया जा सकता है। इस सत्र में होने वाले बोर्ड तथा वार्षिक परीक्षा के तैयारी के लिए यह पाठ्य सामग्री बहुत उपयोगी होगी।