Lunar Eclipse 2022

Lunar Eclipse 2022: भारत में इस दिन लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें सूतक काल और ग्रहण दिखने का समय

Lunar Eclipse 2022: The last total lunar eclipse of the year will take place in India on November 8

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : November 6, 2022/6:23 pm IST

नई दिल्ली। Lunar Eclipse 2022: देश में इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण आठ नवंबर को घटित होगा। चंद्रोदय के समय ग्रहण भारत के सभी स्थानों से दिखाई देगा । पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के बयान में यह जानकारी दी गई है। मंत्रालय के बयान के अनुसार, ‘‘ ग्रहण की आंशिक एवं पूर्णावस्था का आरम्भ भारत के किसी भी स्थान से दिखाई नहीं देगा क्योंकि यह घटना भारत में चंद्रोदय के पहले ही प्रारम्भ हो चुकी होगी।’’

लाइव रिपोर्टिंग के दौरान पत्रकार के साथ हो गया ऐसा कांड, वीडियो देख आप भी रह जाएंगे हैरान

Lunar Eclipse 2022: इसमें कहा गया है कि चंद्र ग्रहण की पूर्णावस्था एवं आंशिक अवस्था दोनों ही का अंत देश के पूर्वी हिस्सों से दिखाई देगा। देश के बाकी हिस्सों से आंशिक अवस्था का केवल अंत ही दिखाई देगा। मंत्रालय ने बताया कि भारत में पूर्ण चंद्र ग्रहण आठ नवंबर को होगा । चंद्र ग्रहण दक्षिण अमेरिका, उत्तर अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, एशिया, उत्तर अटलांटिक महासागर तथा प्रशांत महासागर के क्षेत्रों में दिखाई देगा।

सूर्यकुमार और राहुल के अर्धशतक से भारत की आसान जीत, सेमीफाइनल में इंग्लैंड से होगी भिड़ंत

Lunar Eclipse 2022: देश के पूर्वी भाग में कोलकाता एवं गुवाहाटी जैसे शहरों में चंद्रोदय के समय ग्रहण की पूर्णावस्था चल रही होगी। कोलकाता में चंद्रोदय के समय से लेकर पूर्णावस्था के अंत तक की अवधि 20 मिनट की होगी तथा चंद्रोदय के समय से लेकर ग्रहण की आंशिक अवस्था के अंत तक की अवधि 1 घंटा 27 मिनट की होगी। गुवाहाटी में चंद्रोदय के समय से लेकर पूर्णावस्था के अंत तक की अवधि 38 मिनट की होगी।

मात्र इतने रुपये में ये टेलीकॉम कंपनी दे रहा 2000GB डेटा के साथ OTT सब्सक्रिप्शन ‘फ्री’, जल्द उठा लें लाभ

Lunar Eclipse 2022: दिल्ली, मुम्बई, चेन्नई एवं बेंगलुरू में ग्रहण की पूर्णावस्था के अंत के उपरांत चंद्रोदय होगा एवं उस समय आंशिक ग्रहण चल रहा होगा । इन शहरों में चंद्रोदय के समय से लेकर ग्रहण की आंशिक अवस्था के अंत तक की अवधि क्रमश: 50 मिनट, 18 मिनट, 40 मिनट एवं 29 मिनट तक की होगी। भारत में अगला चंद्र ग्रहण 28 अक्टूबर 2023 को घटित होगा जो कि आंशिक चंद्र ग्रहण होगा।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 

 

 

 
Flowers