Gandhi's Success Mantra

गांधी जी के जीवन की ऐसी खास बातें, जो किसी सफलता के मंत्र से कम नहीं

Gandhi's Success Mantra: गांधी जी के जीवन की ऐसी खास बातें, जो किसी सफलता के मंत्र से कम नहीं, इससे इंसान कभी असफल नहीं हो सकता

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : October 2, 2022/10:52 am IST

नई दिल्ली। Gandhi’s Success Mantra: आज दो अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती है। उनका पूरा जीवन ही प्रेरणा है। कई बड़ी महान हस्तियों ने भी बापू के बताए मार्ग को अपना और जीवन में सफल रहे। हर छात्र को सफलता पाने के लिए गांधी जी से सीख लेनी चाहिए। गांधी जी की महानता से हर कोई वाकिफ है। महात्मा गांधी मैनेजमेंट के महारथी माने जाते थे। उन्होंने अथक परिश्रम और प्रयास से भारत को आजादी दिलाई। वे दुनिया में कई महान हस्तियों के भी आइकन हैं। पीढ़ी दर पीढ़ी उनकी बातें आज भी सफलता के मार्ग पर आगे बढ़ाती है। अगर किसी छात्र को जीवन में सक्सेस चाहिए तो उन्हें महात्मा गांधी की इन पांच बातों को जीवन में उतार लेनी चाहिए।

एक्टिंग की दीवानगी..! वकालत छोड़ बनी इंडस्ट्री की ‘पंजाबी कुड़ी’ दिखा रही जलवे 

हमेशा सत्य बोलें,  माफ करना सीखें

Gandhi’s Success Mantra: महात्मा गांधी जीवनभर सत्य की मार्ग पर चलें। गांधी जी ने कभी झूठ नहीं बोला और दूसरे से भी सत्य बोलने को कहा। वे कहते थे कि हमेशा सच बोलना चाहिए और क्षमा करने की आदत बनानी चाहिए। इससे इंसान कभी असफल नहीं हो सकता।

सकारात्मक सोचें

Gandhi’s Success Mantra: महात्मा गांधी ने हमेशा से सिखाया कि हमें हर स्थिति में सकारात्मक सोच रखनी चाहिए। वे हमेशा कहते रहे कि हर किसी को एक ही जीवन मिला है। इसलिए इसे पूरी तरह से जीना चाहिए और सकारात्मक सोच के साथ खुद पर विश्वास भी रखना चाहिए।

कुछ करने से पहले सोच विचार आवश्यक

Gandhi’s Success Mantra: महात्मा गांधी जी का पूरा जीवन ही अनुकरणीय है। उन्हें अपनाने वाला कोई भी छात्र कभी भी असफल हो ही नहीं सकता। वे कहते थे कि अगर आप कुछ करने जा रहे हैं तो उसे करने से पहले अच्छे से सोच विचार करना चाहिए। जब आप ऐसा करेंगे तो आपको परिणाम भी दिखाई देंगे।

भोजन और सेहत का आदर करें

Gandhi’s Success Mantra: बापू कहते थे कि भोजन का हमेशा ही आदर करना चाहिए। उसे बर्बाद करने से बचना चाहिए। महात्मा गांधी सेहत को लेकर भी काफी सजग रहने को कहते थे। उनका कहना था कि आप ही हैं जो खुद का और धरती का ख्याल रख सकते हैं।

बदलाव की शुरूआत स्वयं से

Gandhi’s Success Mantra: बापू जीवनभर कहते थे कि हर इंसान को बदलाव की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर आप संसार में बदलाव देखना चाहते हैं तो इसकी शुरुआत खुद से करनी पड़ेगी। इसलिए दूसरे से पहले खुद को बदलें और फिर समाज को बदलने का प्रयास करें।

और भी है बड़ी खबरें…

 
Flowers