Mobile ban for girls

‘मोबाइल का इस्तेमाल करने से प्रेम संबंधों में पड़ जाती है लड़कियां’ पूरे गांव में लगा दिया प्रतिबंध

Mobile ban for girls गुजरात के ठाकोर समुदाय ने लड़कियों के मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर लगाया बैन, कहा इसके इस्तेमाल से

Edited By :   Modified Date:  February 20, 2023 / 04:31 PM IST, Published Date : February 20, 2023/4:31 pm IST

Mobile ban for girls: पालनपुर। गुजरात में बड़ा अजीबो-गरीब मामला सामने आया है जिसे जानकर सभी हैरान है। दरअसल, गुजरात के ठाकोर समुदाय ने लड़कियों के मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है। बकायदा इसके लिए प्रस्ताव भी पारित कर दिया गया है। यह आयोजन बनासकांठा जिले के भाभर तालुका के लुनसेला गांव में रविवार को हुआ। यह प्रस्ताव कांग्रेस विधायक वाव गेनीबेन ठाकोर की उपस्थिति में पारित किया गया।

लड़कियों के लिए मोबाइल फोन प्रतिबंध

Mobile ban for girls: बता दें समुदाय ने परंपराओं में सुधार लाने के लिए प्रस्ताव पारित करते हुए, लड़कियों को मोबाइल फोन का उपयोग करने से रोकने का फैसला किया। प्रेम संबंधों, लड़कियों और लड़कों के बीच दोस्ती, या अंतरजातीय विवाहों का उल्लेख किए बिना समुदाय का विचार था कि नाबालिग लड़कियों में सेल फोन के इस्तेमाल के कारण बहुत सारी गलत चीजें हो रही हैं, और इसलिए उन्हें सेल फोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए।

शादी में लोगों की संख्या की निर्धारित

Mobile ban for girls: सगाई और विवाह समारोहों में अनुमति प्राप्त मेहमानों की संख्या को सीमित करने के लिए उन्होंने सुधार कदम उठाया। प्रस्ताव के अनुसार, सगाई या विवाह समारोह में केवल 11 लोगों को शामिल होना चाहिए, प्रत्येक गांव जहां ठाकोर समुदाय के सदस्यों की अच्छी संख्या है, सामूहिक विवाह की व्यवस्था करनी चाहिए, और शादी और सगाई पर खर्च को नियंत्रित किया जाना चाहिए। शादी में कोई डीजे साउंड सिस्टम नहीं रखा जाना चाहिए।

इन लोगों पर जुर्माना लगाने की कही बात

Mobile ban for girls: समुदाय को उन परिवारों पर जुर्माना लगाना चाहिए, जो सगाई के बाद संबंध तोड़ते हैं। जुर्माने के रूप में एकत्रित धन का उपयोग शिक्षा और सामुदायिक सुविधाओं के निर्माण के लिए किया जाना चाहिए। यदि लड़कियां उच्च शिक्षा के लिए शहर जा रही हैं, तो गांव के समुदाय के सदस्य उनके लिए परिवहन की व्यवस्था करें, जैसा कि प्रस्ताव में उल्लेख किया गया है।

ये भी पढ़ें- श्रीराम सेना चीफ का विवादित बयान, कहा- ‘मुस्लिम लड़कियों को फंसाओ, नौकरी और सुरक्षा की गारंटी हम देते हैं’

ये भी पढ़ें- 4,000 से ज्यादा पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट्स को दी जाएगी ये छूट, यहां देखें पूरी जानकारी

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें