judicial inquiry in Manipur violence

मणिपुर हिंसा की होगी न्यायिक जांच, गृहमंत्री अमित शाह ने किया बड़ा ऐलान

judicial inquiry into Manipur violence : मणिपुर में बीते दिनों हुई हिंसा की न्यायिक जांच की जाएगी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बताया

Edited By :   June 1, 2023 / 11:39 AM IST

नई दिल्ली : judicial inquiry into Manipur violence : मणिपुर में बीते दिनों हुई हिंसा की न्यायिक जांच की जाएगी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बताया कि मणिपुर हिंसा की जांच न्यायिक आयोग करेग। इस आयोग की अगुवाई अगुवाई हाई कोर्ट के रिटायर्ड चीफ जस्टिस करेंगे। इसके अलावा हिंसा से जुड़ी छह मामले की जांच सीबीआई करेगी। वहीं, हिंसा में जान गंवाने वाले लोगों के पीड़ित परिवार को सरकार की ओर से 10-10 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। चार दिनों के लिए मणिपुर दौरे पर पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को यह बड़ा ऐलान किया है।

यह भी पढ़ें : भाभीजी आपने ये क्या कर दिया? सिर्फ इस बात के लिए देवर पर किया कुल्हाड़ी से हमला, जानकर कांप उठेगी रूह

गलतफहमी की वजह से हुई हिंसा

judicial inquiry into Manipur violence : मणिपुर दौरे के आखिरी दिन इंफाल में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए शाह ने कहा कि गलतफहमी की वजह से हिंसा हुई है। राज्य विकास के रास्ते पर चल पड़ा था।पिछले छह साल में विकास के बहुत काम भी हुए हैं। जब से मणिपुर में बीजेपी में सरकार आई है, हिंसा मुक्त का ओर बढ़ रहा है। हिंसा में जान किसी भी गई हो, वो दुखद है। पिछले तीन दिनों में मैं अगल-अलग इलाकों में जाकर नागरिकों से मिला हूं।

उन्होंने कहा कि मणिपुर में डबल इंजन की सरकार ने विकास के सभी पैमानों खरी उतरी है। 29 अप्रैल को मणिपुर हाईकोर्ट के एक जल्दबाजी भरे फैसले के कारण यहां पर जातीय हिंसा और दो ग्रुप के बीच में हिंसा की शुरुआत हुई। मेरी अपील है कि जिन लोगों के पास हथियार हैं वो उसे सरेंडर कर दें। कल से पुलिस पूरे मणिपुर में कॉम्बिंग ऑपरेशन चलाएगी।

यह भी पढ़ें : अबॉर्शन की दवा खाने से हो सकती है मौत! आशिक ने प्रेग्नेंट गर्लफ्रेंड को खिलाई दवा, उपचार के दौरान थम गई सांसें

राशन वितरण के लिए लगाया जाएगा कैंप

judicial inquiry into Manipur violence : केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि अगले दो तीन दिनों में रेल सेवा भी बहाल कर दी जाएगी। पूरे राज्य में 15 पेट्रोल पंप 24 घंटे खुले रहेंगे। राशन वितरण के लिए सरकार की ओर से अलग से कैंप लगाया जाएगा इसके अलावा राशन कार्ड के जरिए भी लोगों को अनाज दिया जाएगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers