These 8 schemes changed the picture of the central government

मोदी सरकार के 8 साल पूरे : इन योजनाओं ने बदली केंद्र सरकार की तस्वीर

These 8 schemes changed the picture of the central government : मोदी सरकार के 8 साल पूरे : इन योजनाओं ने बदली केंद्र सरकार की तस्वीर......

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : May 26, 2022/8:30 am IST

Modi Government Schemes : नई दिल्ली। आज ही के दिन जनता ने नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री के रूप में चुना था। केंद्र में मोदी सरकार के आठ साल पूरे हो गए हैं। आज मोदी सरकार की तीसरी सालगिरह है। 2014 में हुए लोकसभा चुनाव की तुलना में 2019 में हुए चुनाव में बीजेपी बड़ी जीत के साथ एक बार फिर सत्ता में लौट आई। इस बड़ी जीत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में शुरू की गई तमाम कल्याणकारी योजनाओं ने मुख्य भूमिका निभाई। अपने आठ साल में सफर में बीजेपी की कुछ योजनाएं ऐसी हैं जिसे जनता ने खुले दिल से स्वीकार किया है। चलिए हम आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देते है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (प्रधानमंत्री जन धन योजना)

देश के प्रधानमंत्री के रूप ने नरेंद्र मोदी ने देश के हर परिवार को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने के लिए 15 अगस्त 2014 को जनधन योजना की शुरुआत की थी। केंद्र सरकार इस योजना को जमीनी स्तर पर लागू करने में पूरी तरह से सफल रही है। आंकड़ों के अनुसार अभी तक जनधन योजना के तहत देश में 45 करोड़ से अधिक बैंक खाते खोले जा चुके हैं। इसके साथ ही इस योजना का लाभ देश की महिलाओं को ज्यादा हुआ है। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के नाम पर ज्यादा जनधन खाते खोले गए हैं। बता दें कोरोना संकट के दौरान महिलाओं के इन्हीं बैंक खातों में सहायता राशि पहुंचाई गईं। इसके अलावा लोगों को हर तरह की सब्सिडी का लाभ इसी अकाउंट के जरिये मिल रहा है।

Read More : IMF को बड़ा झटका, भारत नहीं बदलेगा अपना फैसला, उद्योग मंत्री ने कही ये बात

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (प्रधान मंत्री उज्जवला)

Modi Government Schemes : गरीबों को राहत दिलाने के लिए प्रधानमंत्री ने उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी। केंद्र सरकार उज्ज्वला योजना को अपनी सबसे बड़ी उपलब्धि मानती हैं। उज्ज्वला योजना के तहत केंद्र सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों के लिए घरेलू रसोई गैस (LPG) कनेक्शन मुफ्त में मुहैया कराती है। बीजेपी ने इस योजना की शुरुआत 1 मई 2016 को की थी। केंद्र सरकार ने ये दावा किया है कि 25 अप्रैल-2022 तक 9 करोड़ अधिक कनेक्शन बांटे गए। प्रधान मंत्री उज्जवला Yojana के अंतर्गत केंद्र सरकार सभी BPL तथा APL राशन कार्ड धारक परिवार की महिलाओ को 1600 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव-2019 से ठीक पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। बता दें पीएम मोदी की इस योजना की तारीफ देश के हर गांवों में होती है। इस योजना के तहत सरकार किसानों के बैंक खातों में हर साल 6000 रुपये जमा करती है। यह राशि 2000 रुपये की तीन बराबर किस्तों में किसानों के खातों में डाली जाती है।

Ayushman Bharat Yojana (आयुष्मान भारत योजना)

दरअसल आयुष्मान भारत योजना केंद्र सरकार का फ्लैगशिप कार्यक्रम है। सरकार की इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे (BPL) आने वाले परिवारों को 5 लाख रुपये तक का नकदी रहित (कैशलेस) स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जा रहा है। सरकारी की मानें तो देश में 10 करोड़ परिवारों के 50 करोड़ सदस्यों को इस योजना का लाभ मिलेगा। पीएम मोदी ने कहा कि 1300 गंभीर बीमारियों का इलाज सरकारी ही नहीं निजी अस्पताल में होगा।

Read More : प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच हिंसक झड़प, समर्थकों ने फूंका मेट्रो स्टेशन

Swachh Bharat Mission (स्वच्छ भारत अभियान)

पीएम नरेंद्र मोदी की प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत ग्रामीण और शहरी इलाकों में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए शौचालयों का निशुल्क निर्माण किया जा रहा है। इस आंदोलन की शुरआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को की थी। पीएम ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत देशभर में ‘एक स्वच्छ भारत’ राष्ट्रीय आंदोलन की शुरुआत की थी। देश के प्रत्येक गांव में इस योजना का लाभ लोगों को मिल रहा है। इस योजना की शुरुआत पर पीएम मोदी ने कहा था कि गांधीजी ने देश को गुलामी से मुक्त कराया, लेकिन ‘स्वच्छ भारत’ का उनका सपना पूरा नहीं हुआ।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana (प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना)

जब पूरा देश कोरोना महामारी से जूझ रहा था उस समय पीएम मोदी ने इस योजना की शुरुआत की थी। 26 मार्च 2020 को इस योजना का ऐलान किया गया था। सरकार की इस योजना का उद्देश्य है कि देश में कोई भी भूखा न रहे। सरकार का दावा है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ करीब 80 करोड़ लोगों को मिल रहा है। प्रत्येक नागरिक को इस योजना के माध्यम से 5 किलो से अधिक अनाज दिया जाता है। राशन कार्ड धारकों को इसका लाभ मिल रहा है। केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को सितंबर-2022 तक बढ़ाने का ऐलान किया है।

Read More : कुंभ समेत इस राशियों को व्यापार में मिलेगी तरक्की, वहीं सूर्य की तरह चमकेगा इनका दिन

Jal Jeevan Mission (जल जीवन मिशन)

Modi Government Schemes : इस योजना के अंतगर्त मोदी सरकार का लक्ष्य है कि 2024 तक घर-घर स्वच्छ पानी उपलब्ध कराया जा सके। पहले इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक घर तक स्वच्छ पानी उपलब्ध करवाने का लक्ष्य 2030 निर्धारित किया गया था। बता दें ‘हर घर नल योजना’ को जल जीवन मिशन के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना का लक्ष्य 55 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन की दर से पीने योग्य जल उपलब्ध करवाना है। केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2022-23 में देश भर में 3.8 करोड़ परिवारों तक स्वच्छ पानी पहुंचाने का उद्देश्य हर घर नल योजना के अंतर्गत निर्धारित किया है। पिछले 2 वर्षों में इस योजना के माध्यम से 5.5 करोड़ घरों तक नल का जल पहुंचाया गया है। इस योजना को 2019 में आरंभ किया गया था।

Pradhan Mantri Awas Yojana (प्रधानमंत्री आवास योजना)

केंद्र सरकार की इस योजना के तहत लोगों को अपना घर बनाने में मदद की जाती है। इस योजना के तहत शहरी और ग्रामीण लोगों जिनके पास कच्चे मकान हैं उन्हें घर दिया जाता है। इसमें लोगों को कम कीमत पर लोन दिया जाता है, जिसमें सब्सिडी दी जाती है। वहीं, इस लोन को चुकाने के लिए 20 साल तक का समय मिलता है। इस योजना के तहत सरकार ने साल 2022 तक ग्रामीण इलाकों में 2 करोड़ मकान बनाने का लक्ष्य रखा है, इस योजना की शुरुआत 2015 में हुई थी

Read More : नगर पालिका का ये कैसा खेल, बगैर टेंडर जारी किए बना दी 34 लाख की CC रोड 

 
Flowers