Senior Citizen FD Interest Rate Hike

FD Interest Rate: FD पर ये बैंक दे रहे सबसे ज्यादा ब्याज, मिलेगा तगड़ा रिटर्न, यहां देखें लिस्ट…

Senior Citizen FD Interest Rate Hike: ​जानकारों के हिसाब से इन्वेस्टमेंट करते समय आपके पास अच्छी प्लानिंग का होना बहुत जरूरी है।

Edited By :   Modified Date:  January 16, 2024 / 09:08 PM IST, Published Date : January 16, 2024/9:08 pm IST

Senior Citizen FD Interest Rate Hike : आज के समय में लोग निवेश करने और ज्यादा मुनाफा के लिए कोई न कोई विकल्प ढूंढ ही रहा है। चाहे बैंक हो या डाकघर इनके स्कीम पर लोगों की पैनी नजर रहती है। लोग अपनी सेविंगे के लिए सबसे ज्यादा बैंक का विकल्प देखते हैं। बैंक में एफडी करने पर लोगों को कम समय में ज्यादा फायदा होता है। आपको बता दें कि निवेश एक ऐसा जरिया है, जहां आप कम समय में अपने पैसों की वैल्यू को अच्छे से ग्रो कर सकते हैं।

Read more: इन राशियों पर मेहरबान होंगे बुध देव, नौकरीपेशा लोगों को मिलेगी तरक्की, होगी पैसों की बरसात… 

इतने प्रतिशत मिल रहे ब्याज

​जानकारों के हिसाब से इन्वेस्टमेंट करते समय आपके पास अच्छी प्लानिंग का होना बहुत जरूरी है। आपकी जरा सी लापरवाही एक बड़े नुकसान की वजह बन सकती है। देश में ज्यादातर लोग बैंक एफडी में अपने पैसों को इन्वेस्ट करना पसंद करते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार वहीं सीन‍ियर स‍िटीजन को अपनी बचत का एक ह‍िस्‍सा एफडी में न‍िवेश करने की सलाह दी जाती है।

एफडी में क‍िया गया न‍िवेश सुरक्ष‍ित है और उससे न‍ियम‍ित आय भी होती है। इस तरह की बचत आपके बुरे वक्‍त में कभी भी काम आ सकती है। लेक‍िन कुछ एफडी से होने वाली आमदनी पर आपको ब्‍याज देना पड़ता है। जबक‍ि कुछ सीन‍ियर स‍िटीजन इसके दायरे में नहीं आते। फ‍िलहाल कुछ बैंक सीन‍ियर स‍िटीजन को तीन साल की एफडी पर 7.75 प्रत‍िशत तक का ब्याज दे रहे हैं।

ये बैंक दे रहे सबसे ज्यादा ब्याज

Senior Citizen FD Interest Rate Hike

  • बैंक ऑफ बड़ौदा तीन साल की एफडी पर 7.75 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करता है। पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के बैंकों में यह सीन‍ियर स‍िटीजन को सबसे ज्‍यादा ब्याज देता है। अगर आप इस समय एक लाख न‍िवेश करते हैं तो यह तीन साल में बढ़कर 1.26 लाख रुपए हो जाएगा।

Read more:Indian Army Bharti 2024: 10वीं पास युवाओं के लिए इंडियन आर्मी में निकली बंपर भर्ती, जानें आवेदन करने की आखिरी तारीख और डिटेल 

  • एक्सिस बैंक सीन‍ियर स‍िटीजन को तीन साल की एफडी पर 7.60 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान कर रहा है। अभी एक लाख रुपये का न‍िवेश करने पर आपकी रकम तीन साल में बढ़कर 1.25 लाख रुपए हो जाएगी।
  • एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और पंजाब नेशनल बैंक तीन साल की एफडी पर 7.50 प्रतिशत की ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं। यहां पर आप एक लाख का न‍िवेश करते हैं तो यह रकम तीन साल में बढ़कर 1.25 लाख रुपए हो जाएगी।
  • केनरा बैंक की तरफ से सीन‍ियर स‍िटीजन को तीन साल की एफडी पर 7.30 प्रतिशत ब्याज द‍िया जा रहा है। यहां अगर आप आज न‍िवेश करते हैं तो एक साल में आपको 1.24 लाख रुपए म‍िलेंगे।
  • भारतीय स्टेट बैंक (SBI) सीन‍ियर स‍िटीजन को तीन साल की एफडी पर 7.25 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान कर रहा है। अभी निवेश की गई 1 लाख रुपये की रकम पर तीन साल में बढ़कर आपको 1.24 लाख रुपए म‍िलेंगे।

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करे