दिल्ली विवि में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिलों के लिए सीट आवंटन का तीसरा चरण रविवार से होगा शुरू |

दिल्ली विवि में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिलों के लिए सीट आवंटन का तीसरा चरण रविवार से होगा शुरू

दिल्ली विवि में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिलों के लिए सीट आवंटन का तीसरा चरण रविवार से होगा शुरू

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : November 11, 2022/4:30 pm IST

नयी दिल्ली, 11 नवंबर (भाषा) दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के पंजीयक विकास गुप्ता ने कहा कि स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए तीसरे चरण के सीट आवंटन की घोषणा रविवार को की जाएगी।

सामान्य सीट आवंटन प्रणाली (सीएसएएस) के तीसरे चरण में पाठ्येत्तर गतिविधियां (ईसीए), खेल, सीडब्ल्यू (सशस्त्र बल के सैनिकों के बच्चे तथा विधवा) और कश्मीरी शरणार्थी समेत सभी अतिरिक्त कोटे में दाखिले दिए जाएंगे।

सीट आवंटन का तीसरा चरण बृहस्पतिवार को शुरू होना था लेकिन विश्वविद्यालय ने बुधवार को घोषणा की कि इसका कार्यक्रम बदल दिया गया है। अब यह चरण रविवार शाम पांच बजे शुरू होगा और 20 नवंबर को खत्म होगा।

विश्वविद्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि तीसरे चरण में देरी इसलिए की गयी क्योंकि विश्वविद्यालय को सभी अतिरिक्त सीटों जैसे कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के तहत दाखिले के लिए सूची तैयार करने में थोड़ा समय चाहिए था।

अभी तक दो चरणों में सीट आवंटन पूरा हो गया है। विश्वविद्यालय की स्नातक पाठ्यक्रमों की 70,000 सीटों में से 61,500 से अधिक पर दाखिले हो चुके हैं।

इस बीच, विश्वविद्यालय को पाठ्यक्रम के बीच में दाखिले के लिए 1,008 आवेदन मिले हैं। विश्वविद्यालय ने इन आवेदनों के लिए पांच से सात नवंबर तक का समय दिया था।

दिल्ली विश्वविद्यालय इस बार छात्रों के 12वीं कक्षा के अंकों के बजाय विश्वविद्यालयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) के अंकों के आधार पर दाखिले दे रही है।

भाषा

गोला पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)