Whatsapp new update: Whatsapp में होने जा रहा ये बड़ा बदलाव

Whatsapp में आ रहा कमाल का फीचर, ये काम करने पर भी सामने वाले को नहीं चलेगा पता, जानकर यूजर्स हो जाएंगे खुश

Whatsapp new update: Whatsapp में होने जा रहा ये बड़ा बदलाव, नहीं कर पाएंगे ये काम, जानकर यूजर्स को लगेगा तगड़ा झटका

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : August 9, 2022/5:58 pm IST

Whatsapp new update: नई दिल्ली। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप तीन नए प्राइवेसी फीचर्स ला रहा हैं। इन फीचर्स के आने के बाद यूजर साइलेंटली ग्रुप लेफ्ट कर सकेंगे, वो यह भी चुन सकेंगे कि उन्हें कौन ऑनलाइन देख सकता है और कौन नहीं, व्यू वन्स मैसेजेस के स्क्रीनशॉट भी ब्लॉक होंगे। मेटा के फाउंडर और CEO मार्क जुकरबर्ग के मुताबिक, वे आपके मैसेजेस को प्रोटेक्ट करने के लिए नए-नए तरीके बना रहे है और उन्हें फेस-टू-फेस कन्वर्सेशन की तरह प्राइवेट और सिक्योर रखने के लिए अपग्रेड कर रहे है।

ये भी पढ़ें- ‘कांग्रेस के आंदोलनों का जो हश्र होता है, वही पदयात्रा का भी होगा’, गृह मंत्री ने भारत जोड़ो यात्रा पर कसा तंज

नए प्राइवेसी फीचर्स

1. साइलेंटली ग्रुप लेफ्ट करें
यह फीचर यूजर्स को किसी को नोटिफाई किए बिना ग्रुप एग्जिट करने की इजाजत देगा। केवल एडमिंस को नोटिफाई किया जाएगा, जब कोई ग्रुप लेफ्ट करना चाहेगा। यह फीचर इसी महीने रोल आउट हो जाएगा।

2. ऑनलाइन होने पर कंट्रोल
यह सुविधा यूजर्स को उनके ऑनलाइन प्रेजेंस को प्राइवेट रखने की इजाजत देगी। यूजर जब ऑनलाइन होगा तो वो यह तय कर सकेगा कि उसे कौन ऑनलाइन देख सकता है और कौन नहीं। यह फीचर भी इसी महीने रोल आउट हो जाएगा।

3. व्यू वन्स मैसेजेस के स्क्रीनशॉट को रोक सकेंगे
व्यू वन्स मैसेज फीचर यूजर को परमानेंट डिजिटल रिकॉर्ड के बिना फोटो या मीडिया शेयर करने की अनुमति देता है। व्यू वन्स मैसेजेस के स्क्रीनशॉट के ब्लॉक होने से यूजर्स को सिक्योरिटी की और लेयर मिलेगी। इस फीचर की टेस्टिंग की जा रही है और इसे जल्द ही रोल आउट किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- हर घर तिरंगा अभियान, राजधानी पुलिस ने निकाली रैली, दिया देश भक्ति का संदेश

व्यू वन्स मोड में कैसे भेजें फोटो-वीडियो?

Whatsapp new update:  व्यू वन्स मैसेज मोड के जरिए भेजी गई कोई भी फोटो और वीडियो को एक बार फोटो ओपन करने के बाद यूजर उसे दोबारा नहीं देख सकते।
1. सबसे पहले जिसे आपको मैसेज करना है उसकी चैट विंडो में जाए।
2. मैसेज बॉक्स पर टैप करने के बाद अटैचमेंट आइकन पर टैप करें।
3. गैलरी सिलेक्ट कर जो भी वीडियो या फोटो भेजना है उसे सिलेक्ट करें।
4. कैप्शन के बराबर में एक आइकन दिखेगा जिसमें 1 लिखा होगा उसे टैप करें।
5. फिर एक पॉप-अप आएगा जिसमें आपको Ok पर टैप करना होगा।
6. इसके बाद सेंड आइकन पर टैप कर दें। आपका मैसेज सेंड हो जाएगा।

जैसे ही रिसीवर इस पर टैप करेगा उसे फोटो या वीडियो दिखाई देगी। जैसी ही वो फोटो बंद कर देगा उसे मैसेज की जगह Opened लिखा दिखाई देगा।

ये भी पढ़ें- क्षेत्रीय संगठन महामंत्री ने ली भाजपा कोर कमेटी की बैठक, इन अहम मुद्दों को लेकर हुई चर्चा

ग्रुप में कोई नहीं देख पाएगा आपका फोन नंबर

Whatsapp new update: इस फीचर के बारे में बीते दिनों जानकारी आई थी। यह फीचर डेवलपमेंट स्टेज में है और जल्द ही इसे टेस्टिंग के बाद लॉन्च किया जाएगा। दरअसल, कई बार हम ऐसे ग्रुप्स में शामिल हो जाते हैं, जिनमें से कुछ लोगों का तो हम नाम तक नहीं जानते। ऐसे में दूसरा यूजर हमारी मर्जी के खिलाफ नंबर देख और उसे अपने फोन में सेव भी कर सकता है, लेकिन नया फीचर आने के बाद ग्रुप के अन्य मेंबर आपका मोबाइल नंबर नहीं देख पाएंगे।

ये भी पढ़ें- अचानक जाग उठा भाई-बहनों के प्रति प्रेम, सासंद ने कांग्रेस की पदयात्रा को लेकर कही ये बात

इस साल कई अपडेट किए

Whatsapp new update: वॉट्सऐप ने इस साल कई अन्य छोटे, लेकिन मीनिंगफुल अपडेट किए हैं। इमोजी रिएक्शन को रोल आउट करने और वॉयस मैसेज को फास्ट करने का एक तरीका पेश करने के अलावा प्लेटफॉर्म ने एंड्रॉयड यूजर्स को अपनी चैट हिस्ट्री को आईफोन में ट्रांसफर करने की सुविधा भी शुरू कर दी है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers