PM Kisan Yojana Update: खत्म हुआ किसानों का इंतजार! इस दिन खाते में आएंगे 2 हजार रुपए, जानिए किन किसानों को मिलेगा लाभ | PM Kisan Yojana Update

PM Kisan Yojana Update: खत्म हुआ किसानों का इंतजार! इस दिन खाते में आएंगे 2 हजार रुपए, जानिए किन किसानों को मिलेगा लाभ

PM Kisan Yojana Update: खत्म हुआ किसानों का इंतजार! इस दिन खाते में आएंगे 2 हजार रुपए, जानिए किन किसानों को मिलेगा लाभ

Edited By :   Modified Date:  May 28, 2024 / 05:02 PM IST, Published Date : May 28, 2024/4:44 pm IST

नई दिल्ली: PM Kisan Yojana Update केंद्र सरकार आर्थिक रूप से कमजोर किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरूआत की है। जिसके अंर्तगत सरकार किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। 6 हजार रुपए के इस आर्थिक सहायता राशि को सरकार तीन ​किस्तों में देती है। इस योजना के तहत अब तक किसानों के खातों में 16वीं किस्त ट्रांसफर की जा चुकी है। जिसके बाद अब किसान 17वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

Read More: Indore News: डीएवीवी में ABVP का प्रदर्शन जारी, कार्यकर्ताओं ने यूनिवर्सिटी बिल्डिंग पर लगाया ताला… 

PM Kisan Yojana Update मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, देश के करोड़ों​ किसानों को पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त अगले महीने जुलाई की शुरुआत में मिल सकती है। हालांकि इसको लेकर अभी तक आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन कयास लगाया जा रहा है कि जुलाई के शुरुआत में मिल सकता है।

Read More: UP Crime : पहले पत्नी को गन्ने के खेत पर बुलाया, फिर पति ने किया ऐसा हाल, जानकर आपके भी उड़ जाएंगे होश 

चुनाव बाद 17वीं किस्त देने की योजना

दरअसल, इस समय देश में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं। 4 जून को इसका परिणाम आएगा। जिसके बाद 15 जून तक नई सरकार का गठन होगा। यानि जून का माह सरकार के गठन व अन्य कार्यक्रमों में गुजर जाएगा। जिसके बाद कयास लगाया जा रहा है कि जुलाई माह के प्रथम सप्ताह में ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को 17वीं किस्त जारी कर दी जाएगी। हालांकि अभी इसकी कोई भी आधिकारिक घोषणा सरकार की ओर से नहीं की गई है।

Read More: रायपुर में लॉरेंस बिश्नोई गैंग की दस्तक! निशाने पर व्यापारी, सियासत भारी 

इन किसानों को मिलेगा योजना का लाभ

आपको बता दें कि अगर आप किसान है और आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ई-केवाईसी करवाना होगा। जिसके बाद ही आपको भी इस योजना के तहत पैसा मिलेगा। इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान वेबसाइट http://pmkisan.gov.in पर जाना होगा। जिसके बाद फार्मर कॉर्नर में आपको ई-केवाईसी के विकल्प का चयन करना है। इस पर क्लिक करें। फिर आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को भरते ही आपकी ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से नहीं जुड़ा है, तो आप घर से केवाईसी नहीं कर सकेंगे। इसके लिए आपको अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाना होगा।

इस बार देश में बनेगी किसकी सरकार? पीएम के तौर पर कौन है आपकी पसंद? आप भी दें अपनी राय IBC24 के एग्जिट पोल सर्वे में

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp