This special facility available to government employees will be closed from Monday

सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाली यह खास सुविधा सोमवार से हो जाएगी बंद.. देखिए ये दिशानिर्देश

This special facility available to government employees will be closed from Monday

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : November 7, 2021/4:18 pm IST

नई दिल्ली। कोरोना काल में सरकारी कर्मचारियों को दी जा रही सहूलियतों को अब खत्म किया जा रहा है। ये रियायतें 8 नवंबर से खत्म हो रही हैं। अब सरकारी कर्मचारियों को दफ्तर में पूरे समय की उपस्थिति दर्ज करानी होगी। उपस्थिति दर्ज कराने के लिए बायोमेट्रिक्स सिस्टम कल सोमवार से फिर से बहाल किया जा रहा है।

पढ़ें- जुड़वां भाइयों की मौत मामले में जांच टीम गठित, IBC24 की खबर का असर

Biometric Attendance को लेकर सभी केंद्रीय कार्यालयों में नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। भारत सरकार में डिप्‍टी सेक्रेटरी उमेश कुमार भाटिया के मुताबिक कोरोना महामारी को देखते हुए दफ्तरों में कम संख्‍या में कर्मचारियों को बुलाने और काम के घंटे कम करने जैसी रियायतें पहले ही खत्‍म कर दी गई थीं। अब 8 नवंबर से हर कर्मचारी को बॉयोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज करानी होगी।

पढ़ें- माता मंदिर के दर्शन कर लौट रही कार 150 फीट नीचे खाई में गिरी, 3 महिलाओं सहित 5 की मौत

केंद्र सरकार ने इसके लिए पूरी गाइडलाइन जारी की है। गाइडलाइन के मुताबिक, बायोमेट्रिक मशीन के पास में सैनिटाइजर रखना जरूरी होगा। सभी कर्मचारी उपस्थिति दर्ज करने से पहले और बाद में सैनिटाइजर से अपने हाथों को साफ करेंगे।

पढ़ें- अगले 9 सालों में जलमग्न हो जाएंगे ये 9 शहर.. लिस्ट में भारत का ये शहर भी शामिल

कर्मचारियों को बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज करते समय आपस में छह फीट की दूरी बनाकर रखनी होगी। सभी कर्मचारियों को हर समय मास्क लगाना या अपने चेहरे को कवर करके रखना आवश्यक होगा।

पढ़ें- नवविवाहिता से इंस्पेक्टर ने रेप कर बनाया वीडियो, फिर डरा-धमकाकर लूटता रहा आबरू

बायोमेट्रिक मशीन के टचपैड को बार-बार साफ करने के लिए नामित कर्मियों को तैनात किया जाना चाहिए। ये कर्मचारी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए आने वाले कर्मचारियों को कोविड अनुकूल व्यवहार बनाए रखने के लिए मार्गदर्शन भी करेंगे।बॉयोमीट्रिक मशीन को खुले वातावरण में रखा जाना चाहिए। यदि मशीन अंदर है तो पर्याप्त प्राकृतिक वेंटिलेशन का इंतजाम होना चाहिए।