OMG Train 'Super Vasuki': इतनी बड़ी ट्रेन देख हैरान रह गए लोग

पटरी पर दौड़ी तीन किमी लंबी गाड़ी, इतनी बड़ी ट्रेन देख हैरान रह गए लोग

OMG Train 'Super Vasuki': पटरी पर दौड़ी तीन किमी लंबी सुपर वासुकी मालगाड़ी, इतनी बड़ी ट्रेन देख हैरान रह गए लोग

Edited By: , August 17, 2022 / 04:09 PM IST

OMG Train ‘Super Vasuki’: नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर सुपर वासुकी स्पेशल ट्रेन की सफल टेस्टिंग की है। स्पेशल ट्रेन- छत्तीसगढ़ के कोरबा और नागपुर के राजनांदगांव के बीच चलाई गई। जिसमें एक इंजन ने फर्राटे के साथ 295 वैगन्स को लेकर करीब 267 किलोमीटर की यात्रा तय की है। मालगाड़ियों के पांच रैक को मिलाकर स्पेशल टेस्ट रन ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह का हिस्सा था। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने दोपहर 1:50 बजे कोरबा से मालगाड़ी को हरी झंडी दिखाई। ट्रेन ने 267 किमी की दूरी तय करने के लिए 11 घंटे 20 मिनट में अपनी यात्रा पूरी की।        >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

ये भी पढ़ें- थम गया लगातार बारिश का सिलसिला, प्रदेश में खिली धूप, जानें कब तक रहेगा ऐसा मौसम

रेल मंत्री ने किया ट्वीट

OMG Train ‘Super Vasuki’: यह रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली अब तक की सबसे भारी और सबसे लंबी मालगाड़ी है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने छत्तीसगढ़ के कोठारी रोड स्टेशन को पार करते हुए ट्रेन का एक वीडियो भी साझा किया। एक स्टेशन को पार करने में ट्रेन को लगभग चार मिनट का समय लगा। सुपर वासुकी से ले जाया गया भार एक पूरे दिन के लिए 3000 मेगावाट बिजली संयंत्र संचालित करने के लिए पर्याप्त था। ट्रेन की क्षमता मौजूदा रेलवे रेक की तीन गुना थी, जो एक यात्रा में लगभग 9,000 टन कोयला ले जाती है। फिलहाल ट्रेनों की क्षमता मौजूदा रेलवे रेक प्रत्येक में 100 टन वाली 90 कारें है।

ये भी पढ़ें- बारिश ने खोली दावों की पोल, राजधानी में गड्ढों में सड़क, रोजाना होते हैं हादसे

इसके लिए करेंगे प्रयोग

OMG Train ‘Super Vasuki’: इस साल की शुरुआत में, देश को कोयले की कमी के कारण गंभीर बिजली संकट का सामना करना पड़ा था।जिसके बाद रेलवे का इरादा अधिक लंबी मालगाड़ियों का उपयोग करने का है। इससे विशेष रूप से बिजली स्टेशनों की ईंधन की कमी को रोका जा सकता है। उस समय और उपयोगी साबित होगा जब कोयले की डिमांड पीक सीजन में सबसे अधिक होती है। जिसके चलते रेलवे ने 6 इंजन और 295 डिब्बों की सुपर वासुकी ट्रेन का सफल आयोजन किया गया।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें