Mamata Banerjee: इंडी गठबंधन की 1 जून की बैठक में शामिल नहीं होगी TMC, ममता ने बताई ये वजह.. | Mamata will not attend the meeting of Indi alliance

Mamata Banerjee: इंडी गठबंधन की 1 जून की बैठक में शामिल नहीं होगी TMC, ममता ने बताई ये वजह..

Mamata will not attend the meeting of Indi alliance: ममता ने इंडी गठबंधन को किया दरकिनार, बोली मीटिंग नहीं होंगी शामिल, बताई ये वजह...

Edited By :   Modified Date:  May 27, 2024 / 09:39 PM IST, Published Date : May 27, 2024/9:36 pm IST

Mamata will not attend the meeting of Indi alliance: कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि INDIA टीम 1 जून को एक बैठक कर रही है। मैंने उनसे कहा है कि मैं इसमें शामिल नहीं हो सकती क्योंकि उसी दिन पश्चिम बंगाल में 10 सीटों पर चुनाव है। पंजाब, बिहार और यूपी में भी 1 जून को चुनाव हैं। एक तरफ चक्रवात है और दूसरी तरफ चुनाव है, मुझे सब कुछ करना पड़ेगा। चक्रवात राहत अभी मेरी प्राथमिकता है। वहीं ममता बनर्जी ने आगे कहा कि मैं बैठक में भाग लेने के लिए भले ही वहां नहीं रहूंगी लेकिन मेरा दिल वहां रहेगा.” इसी दिन टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी लोकसभा चुनाव में मतदान करेंगे। आगामी एक जून को ही लोकसभा चुनाव के सातवें एवं अंतिम चरण का मतदान होना है। मतगणना चार जून को होगी।

Read more: हनुमानजी की कृपा से इन 5 राशियों का हर काम होगा सफल, मिलेगा मंगल गोचर से लाभ… 

सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे द्वारा बुलाई गई इस बैठक में विपक्षी नेता चुनाव नतीजों से पहले अपनी रणनीति पर चर्चा करेंगे और सात चरण के चुनावों में अपने प्रदर्शन का भी आकलन करेंगे। विपक्षी गठबंधन दावा कर रहा है कि वह भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को केंद्र में सत्ता में लौटने से रोकने और अपनी खुद की सरकार बनाने में सफल रहेगा। दूसरी तरफ, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन ने भी यह दावा किया है कि वह इन चुनावों के बाद लगातार तीसरी बार केंद्र में सरकार बनाएगा।

‘इंडिया’ गठबंधन बनने के बाद इससे कुल 28 दल जुड़े थे, लेकिन लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले जनता दल (यूनाइटेड) और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में असर रखने वाली राष्ट्रीय लोक दल जैसी कुछ पार्टियां राजग में शामिल हो गईं।टीएमसी से जुड़े सूत्रों ने बताया कि पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी इस बैठक का हिस्सा नहीं बन पाएगी, क्योंकि बैठक वाले दिन ही लोकसभा चुनाव के सातवें एवं अंतिम चरण का मतदान है, जिसको देखते हुए पार्टी के प्रमुख नेता व्यस्त रहेंगे।

टीएमसी के सूत्रों ने कहा कि बैठक वाले दिन पश्चिम बंगाल में नौ सीट पर मतदान होगा, जिनमें कोलकाता की दो सीट – कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर शामिल हैं, जो पार्टी के लिए महत्वपूर्ण हैं। राज्य में उस दिन जिन अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होना है, उनमें यादवपुर, दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर और डायमंड हार्बर शामिल हैं।

पार्टी से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी और अन्य शीर्ष नेता उस दिन मतदान करेंगे और इसलिए बैठक में शामिल नहीं हो पाएंगे। सूत्र ने इस बात का उल्लेख किया कि पार्टी अब तक विपक्षी गठबंधन की सभी बैठकों में शामिल हुई है। सूत्र के अनुसार, टीएमसी ने बैठक के आयोजकों को शामिल होने में असमर्थता के बारे में जानकारी दे दी है।

Read more: पूर्व प्रधानमंत्री के करीबी पर पुलिस ने दर्ज की FIR, मच गया सियासी बवाल, जानें क्या है पूरा माजरा? 

Mamata will not attend the meeting of Indi alliance: ‘इंडिया’ गठबंधन की पहली बैठक पिछले साल 23 जून को पटना में हुई थी, उसके बाद 17-18 जुलाई, 2023 को बेंगलुरु में और फिर 31 अगस्त से 1 सितंबर के बीच मुंबई में बैठक हुई। विपक्षी गठबंधन की चौथी बैठक 19 दिसंबर को दिल्ली में हुई। इसके बाद अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के विरोध में दिल्ली में आयोजित ‘लोकतंत्र बचाओ’ रैली में 31 मार्च को विपक्षी नेता शामिल हुए थे।टीएमसी इन सभी बैठकों और जनसभाओं का हिस्सा रही है। दिल्ली में 31 मार्च की रैली में टीएमसी के नेता डेरेक ओब्रायन ने घोषणा की थी कि वे ‘इंडिया’ ब्लॉक का हिस्सा बने रहेंगे।

 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

इस बार देश में बनेगी किसकी सरकार? पीएम के तौर पर कौन है आपकी पसंद? आप भी दें अपनी राय IBC4 के एग्जिट पोल सर्वे में

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp

 
Flowers