To deal with the inflation of mudroom and sand, the government

मुरूम और बालू की महंगाई से निपटने के लिए सरकार ने बनाया कुछ ऐसा प्लान…

उत्तर प्रदेश में भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग उत्तर प्रदेश की सचिव एवं निदेशक डा० रोशन जैकब ने बताया कि बालू और मोरम का भंडारण कराया गया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : July 3, 2022/7:36 pm IST

उत्तर प्रदेश। उत्तर प्रदेश में भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग उत्तर प्रदेश की सचिव एवं निदेशक डा० रोशन जैकब ने बताया कि, खनन विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश में रिकॉर्ड मात्रा में बालू और मोरम का भंडारण कराया गया है। मानसून अवधि में खनिजों की किसी भी दशा में कमी नहीं होने दी जाएगी और अब तक का सबसे अधिक भंडारण प्रदेश में किया गया है। उन्होंने कहा की पर्याप्त मात्रा में भंडारण किए जाने से उपभोक्ताओं को उचित रेट पर खनिजों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

Read more:  नि:शुल्क औषधीय पौधे बांट रही सरकार, 35 लाख पौधे लगाने का रखा लक्ष्य… 

प्रदेश में मानसून सीजन में खदानों में बालू एवं मौरम का खनन बाधित होने के बावजूद निर्माण कार्य हेतु उपखनिजों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। प्रदेश में बालू के भंडारण एवं बिक्री हेतु 201 लाइसेंस स्वीकृत किए गए हैं।

इन लाइसेंसी के पास वर्तमान में 1772756 घन मीटर बालू बिक्री हेतु उपलब्ध है। मोरम के भंडारण एवं बिक्री हेतु 246 लाइसेंस स्वीकृत किए गए हैं, जिनके पास वर्तमान में 5473899 घन मीटर मोरम बिक्री हेतु उपलब्ध है।

Read more:  Gmail users alert: फेक मेल से आपका Facebook एकाउंट हो सकता है हैक, इस तरीके से रख सकते हैं सेफ

खनिज विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा भण्डारण लाइसेंस धारकों के माध्यम से बालू एवं मोरम की बिक्री हेतु व्यवस्था की गयी है ,जिसका जनपदवार एवं खनिजवार विवरण (विक्रेता का नाम, मोबाइल नंबर, विक्रय स्थल यथा तहसील ग्राम का जिओ लोकेशन एवं उप खनिज की विक्रय हेतु उपलब्ध मात्रा) खनिज विभाग द्वारा संचालित विभागीय माइन-मित्रा पोर्टल(minemitra.up.gov.in) एवं विभागीय MineMitra मोबाइल ऍप (https://upminemitra.in/playstore) पर उपलब्ध है।