Medicinal Plants: Government distributing free medicinal plants

नि:शुल्क औषधीय पौधे बांट रही सरकार, 35 लाख पौधे लगाने का रखा लक्ष्य…

Medicinal Plants: दिल्ली में हरियाली को बढ़ावा देते हुए लोगों को मुफ्त में औषधीय पौधे बांटे जाएंगे। इस वर्ष लगभग 7 लाख पौधों को मुफ्त में बांटा जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : July 3, 2022/7:13 pm IST

Medicinal Plants: नई दिल्ली। दिल्ली में हरियाली को बढ़ावा देते हुए लोगों को मुफ्त में औषधीय पौधे बांटे जाएंगे। दिल्ली सरकार की 14 सरकारी नर्सरी से दिल्ली वासियों को यह पौधे मिलेंगे। शुक्रवार को कमला नेहरू रिज से दिल्ली सरकार के पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय ने इस कार्य की शुरुआत करते हुए औषधीय पौधे बांटें। इस अवसर पर आरडब्ल्यूए, एनजीओ समेत विभिन्न संगठन भी उपस्थित रहे। दिल्ली सरकार की योजना है कि इस वर्ष लगभग 7 लाख पौधों को मुफ्त में बांटा जाएगा। सरकार की तरफ से राजधानी में हरित क्षेत्र बढ़ाने के लिए 11 जुलाई से 14 दिनों का वन महोत्सव सेंट्रल रिज इलाके में शुरू होगा। सरकार ने इस साल वृक्षारोपण महाअभियान के तहत 35 लाख से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया है।

यह भी पढ़ें: Jhumka Island: CM भूपेश बघेल पहुंचे झुमका आइलैंड, कोरिया टूरिज्म की वेबसाइट किया लॉन्च 

इम्यूनिटी बढ़ाने में होते हैं कारगर
Medicinal Plants: यह औधषीय पौधे इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। ये पौधे इम्युनिटी बढ़ाने का काम करते हैं। यदि यह औषधीय पौधे हमारी रोज की जिंदगी में शामिल कर लिए जाएं, तो निश्चित रूप से दिल्ली के लोगों का स्वास्थ्य बेहतर हो सकेगा।

यह भी पढ़ें: ये पीने से आपको मिलेंगे जबरदस्त फायदे, वजन से लेकर तनाव को भी करेगा कम… 

13 औषधीय पौधे बांटे जाएंगे
Medicinal Plants: सरकारी नर्सरी में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले 13 औषधीय पौधे जैसे आमला, अमरूद,अर्जुन ,कढ़ी पत्ता, घृत्त कुमारी, गिलोय, जामुन, नीम, नींबू, सहजन, तुलसी, बेलपत्र, बहेड़ा बांटे जाएंगे।

यह भी पढ़ें: फटी रह गईं आंखें जब घर में घूमतें मिले 1 दर्जन से ज्यादा मगरमच्छ, मचा हड़कंप… 

 

 
Flowers