चैत्र नवरात्रि का आज तीसरा दिन, आज होती है मां चंद्रघंटा की पूजा | Today is the third day of Chaitra Navaratri today, worship of mother Chandhghanta

चैत्र नवरात्रि का आज तीसरा दिन, आज होती है मां चंद्रघंटा की पूजा

चैत्र नवरात्रि का आज तीसरा दिन, आज होती है मां चंद्रघंटा की पूजा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : April 8, 2019/1:18 am IST

रायपुर। चैत्र नवरात्रि का आज तीसरा दिन है। नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा के लिए व्रत रखकर पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि मां चंद्रघंटा के इस रूप की सच्चे मन से पूजा करने से रोग दूर होते हैं, शत्रुओं से भय नहीं होता और लंबी आयु का वरदान मिलता है। मां की पूजा करने से आत्मविश्वास और मन पर नियंत्रण भी बढ़ता हैं।

ये भी पढ़ें:MEA ने पाक के बयान को किया खारिज, कहा- निरर्थक बातें कर आतंकियों को भारत पर हमले लिए उकसा रहे पाक विदेश मंत्री

मां चंद्रघंटा की पूरी विधि-विधान के साथ पूजा करने से भय से मुक्ति और अपार साहस मिलता है। आज के दिन मां दुर्गा के इस रूप को केसर और केवड़ा के जल से स्नान कराया जाता है। इसके साथ ही मां के भक्त आज मां चंद्रघंटा को सुनहरे रंग का वस्त्र पहनाते हैं। मां चंद्रघंटा के इस रूप को केसर और दूध से बनी मिठाई का भोग लगाएं और इसके साथ मां चंद्रघंटा को सफेद कमल और पीले गुलाब की माला पहनाने की भी परंपरा है।

ये भी पढ़ें:फिर सामने आया पाकिस्तान का दोहरा चरित्र, मछुआरों को रिहा कर विदेश मंत्री ने भारत पर लगाया 

चद्रघंटा माता का स्वरूप बिल्कुल निराला है। इनके मस्तक पर घंटे के आकार का अर्धचंद्र है, जिसके चलते इन्हें मां चंद्रघंटा कहा जाता है। मां का रंग सोने के समान चमकीला है। ऐसा माना जाता है है कि इनके घंटे की ध्वनि से दानव, दैत्य सभी डरते हैं। गौरतलब है कि नवरात्रि हिंदुओं का सबसे पवित्र और खास पर्व माना जाता है। इन नवरात्रों में नौ दिन तक देवी मां के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है. मान्यता है कि इन नौ दिनों में जो भी इंसान सच्‍चे मन से मां दुर्गा की पूजा करता है, उसकी सारी इच्‍छाएं पूरी होती हैं।