World Suicide prevention day 2022: इतने साल पहले हुई थी शुरूआत

आज है World Suicide prevention day, इतने साल पहले हुई थी शुरूआत, यह है मनाने की वजह

World Suicide prevention day 2022: आज है World Suicide prevention day, इतने साल पहले हुई थी शुरूआत, यह है मनाने की वजह

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : September 10, 2022/4:34 pm IST

World Suicide prevention day 2022: इन दिनों सोसाइड के रोजाना कई मामलों सामने आते है। लेकिन क्या आप जानके है कि आज वर्ल्ड सोसाइड प्रिवेंशन डे है। इस खबर में आज हम आपको बताएंगे कि ये दिन क्यों मनाया जाता है और कब से इसकी शुरूआत हुई थी। साथ ही बताएंगे इसको मनाने के पीछे का मकसद साथ ही इस साल की थीम। आपको बता दें कि हर साल आत्महत्या रोकथाम दिवस मनाने के लिए बकायदा थीम भी डिसाइड की जाती है।

ये भी पढ़ें- राहुल की’भारत जोड़ो यात्रा’ में भाजपा पूर्व सीएम को आमंत्रण, भारती ने यात्रा को लेकर कही थी ये बात…

हर साल 8 लाख लोग करते है सोसाइड

World Suicide prevention day 2022:हर साल 10 सितंबर को दुनियाभर में विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मकसद दुनियाभर में बढ़ती आत्महत्याओं को रोकना और इसके बारे में जागरुकता पैदा करना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, हर साल लगभग 8 लाख लोग आत्महत्या कर लेते हैं। खुदकुशी के ज्यादातर केस 15 से 30 साल की उम्र वाले लोगों के होते हैं।

ये भी पढ़ें- बरसने को आतुर बदरा, प्रदेश में जमाया डेरा, मौसम विभाग ने जताई गरज-चमक के साथ बारिश की आशंका

9 साल पहले हुई थी शुरुआत

World Suicide prevention day 2022: विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस मनाने की शुरुआत 2003 में इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन ने की थी। इस दिन को वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ एंड वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन द्वारा प्रायोजित किया जाता है। विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस के पहले सफल आयोजन के बाद साल 2004 में डब्ल्यूएचओ इसे औपचारिक रूप से हर साल को-स्पॉन्सर करने लगा। यही वजह है कि इसके बाद इसे हर साल मनाया जाने लगा।

ये भी पढ़ें- पार्टी कार्यालय के बाहर लगा ‘यूपी+बिहार = गई मोदी सरकार’ का पोस्टर, आखिर किसने लगाए ऐसे पोस्टर?

मनाने का मकसद

World Suicide prevention day 2022: विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस मनाने का उद्देश्य आत्महत्या, खासकर युवाओं में इसे लेकर बढ़ते मामलों को रोकना और इसके प्रति ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरुक करना है। इस दिन को मनाने का मकसद खुदकुशी करने वाले शख्स के व्यवहार में आने वाले बदलाव से संबंधित आंकड़े जुटाना, रिसर्च करना और जागरुकता फैलाना है।

ये भी पढ़ें- ‘देश को कमजोर प्रधानमंत्री मिले…मैं चाहता हूं देश में…’ आखिर क्या चाहते हैं असदुद्दीन ओवैसी?

इस साल की ये है थीम

World Suicide prevention day 2022: 10 सितंबर को विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस पर आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रम इसी थीम पर बेस्ड होंगे। इस थीम के जरिए विश्व स्वास्थ्य संगठन दुनियाभर में ये संदेश देना चाहता है कि खुदकुशी करने की सोच रखने वाले लोगों को किसी भी हालात में जीने की उम्मीद नहीं छोड़नी है। 2022 के लिए विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस की थीम Creating hope through action है। इसका मतलब लोगों में अपने काम के जरिए उम्मीद पैदा करना है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें