Decision on Rate of edible oil will be taken today in meeting of imc

Edible Oil Price Update: आज कम हो सकता है खाने के तेल का दाम! IMC की बैठक में फैसला संभव

कमोडिटी की कीमत पर मंगलवार यानि कि आज IMC की अहम बैठक होगी। इस बैठक में MRP, तिलहनों के स्टॉक लिमिट पर पुनर्विचार क‍िया जाएगा।

Edited By: , August 16, 2022 / 01:13 PM IST

Edible Oil Price Update: आम जनता लगातार बढ़ती महंगाई से बहुत ज्यादा परेशान है। देश में पेट्रोल-डीजल से लेकर खाने-पीने के दामों लगातार बढ़ोतरी होती ही जा रही है। इस बीच लोगों के लिए एक अच्छी खबर आ रही है। दरअसल, उम्मीद जताई जा रही है कि खाने के तेल के दाम जल्द ग‍िरावट आ सकती है। कमोडिटी की कीमत पर मंगलवार यानि कि आज IMC की अहम बैठक होगी। इस बैठक में MRP, तिलहनों के स्टॉक लिमिट पर पुनर्विचार क‍िया जाएगा। इसके अलावा स्टॉक लिमिट और पाम ऑयल (Palm Oil) वायदा पर भी विचार-विमर्श क‍िया जाएगा।          >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां CLICK करें*<<

Read More : यहां हंगामे के बाद हुआ नए राष्ट्रपति का ऐलान, अब इनके हाथ में देश की कमान

MRP पर 8-15 रुपये की कटौती संभव

Edible Oil Price Update: इससे पहले शुक्रवार को खाद्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में खाद्य मंत्रालय ने सनफ्लावर व सोयाबीन के तेल को लेकर चर्चा की। बैठक में खाने के तेल (Edible Oil) की एमआरपी 8-15 रुपये लीटर घटाने के ल‍िए कहा गया। TRQ क्वांटिटी और पाम तेल के वायदा कारोबार को लेकर चर्चा भी हुई। इसके दामों पर प्रभाव को लेकर भी बातचीत हुई।

गेहूं इम्पोर्ट पर ड्यूटी घटाने पर भी विचार

Edible Oil Price Update: सरकार का मकसद है क‍ि त्योहारों के दौरान कमोडिटी की कीमतें नहीं बढ़े। इसके लिए बाजार में पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध हो। इस बैठक में गेहूं इम्पोर्ट पर ड्यूटी घटाने पर भी विचार होगा। चावल की बढ़ती कीमत और कम बुवाई के अनुमान को देखते हुए एक्सपोर्ट पर रेग्युलेशन को लेकर चर्चा. Edible Oil MRP में और आगे कटौती पर भी चर्चा हो सकती है।

इससे पहले खाद्य सचिव की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई बैठक में सनफ्लावर और सोया ऑयल को लेकर खाद्य मंत्रालय ने चर्चा की। बैठक में खाने के तेल की कीमतों को 8-15 रुपये और घटाने की बात कही गई। TRQ क्वांटिटी और पाम तेल के फ्यूचर कारोबार पर चर्चा हुई। खाद्य सचिव ने Edible Oil Associations को इम्पोर्ट पर निर्भरता कम करने और सरकार के साथ मिलकर घरेलू उत्पादन बढ़ाने के उपाय करने को कहा।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें