Today will be the first solar eclipse of 2023

आज लगेगा 2023 का पहला सूर्य ग्रहण, जानें टाइमिंग और ग्रहण से जुड़ी सभी जरूरी बातें

आज लगेगा 2023 का पहला सूर्य ग्रहण : Today will be the first solar eclipse of 2023, know all the important things related to time

Edited By :   Modified Date:  April 20, 2023 / 06:53 AM IST, Published Date : April 20, 2023/6:53 am IST

नई दिल्ली । आज साल का पहला सूर्यग्रहण लगने जा रहा है। सूर्य ग्रहण दुनिया के कई हिस्सों से दिखाई देगा। हालांकि, भारत में सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा। साल 2023 में चार ग्रहण लगने जा रहे हैं। इनमें दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण शामिल होंगे।हाँ। सूर्य ग्रहणों को देखते समय कुछ सावधानियों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि इन घटनाओं से आंखों की स्थायी क्षति हो सकती है। इनमें से कुछ नुकसानों से पूर्ण अंधापन भी हो सकता है।

यह भी पढ़े :  इन राशियों की चमकने वाली है किस्मत, जातकों का होगा भाग्योदय, नहीं होगी धन-दौलत की कमी

नासा द्वारा उचित फिल्टर जैसे ब्लैक पॉलीमर या वेल्डिंग ग्लास की सिफारिश की जाती है। इसके अलावा, एक दूरबीन की मदद से एक व्हाइटबोर्ड की तरह एक सादे सतह पर सूर्य की छवि को प्रक्षेपित करने का भी प्रयास किया जा सकता है। ग्रहण को दूरबीन या टेलीस्कोप की मदद से भी देखा जा सकता है।

यह भी पढ़े : अब पाइरेसी करने वालों की खैर नहीं ! केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला… 

एक संकर सूर्य ग्रहण में चंद्रमा की छाया के सभी तीन क्षेत्र शामिल होते हैं – प्रच्छाया, उपच्छाया, और अंतुम्बरा, और फिर सभी तीन प्रकार के सौर ग्रहणों को जोड़ता है। संकर ग्रहण तब होता है जब पृथ्वी उस क्षेत्र से होकर गुजरती है जहां चंद्रमा का गर्भ (चंद्रमा की छाया का सबसे गहरा हिस्सा) अपने अंटुम्ब्रा से मिलता है, एक अर्ध-छाया जहां से शुरू होती है जहां छाया समाप्त होती है।

यह भी पढ़े :  PM मोदी आज वैश्विक बौद्ध शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे, विभिन्न देशों के प्रमुख बौद्ध भिक्षु भारत आएंगे … 

सूर्यग्रहण 2023 डेट व टाइम- इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल 2023 को होगा। लोग इस दिन आंशिक सूर्य ग्रहण देखेंगे। अगला सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर, शनिवार को लगेगा। भारतीय समय के अनुसार, सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल 2023 को लगेगा और सुबह 7:04 बजे शुरू होगा और दोपहर 12:29 बजे समाप्त होगा। दुर्लभ सूर्य ग्रहण ऑस्ट्रेलिया, पूर्व और दक्षिण एशिया, प्रशांत महासागर, अंटार्कटिका और हिंद महासागर से दिखाई देगा।

यह भी पढ़े :  आज खुल जाएगा इन तीन राशियों का भाग्य, चंद दिनों में हो जाएंगे मालामाल…