train related information by typing the number in the chatting box of WhatsApp

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, अब Whatsapp से भी चेक कर सकेंगे ट्रेन का लाइव स्टेटस, रेलवे ने दी जानकारी

अब यात्रियों को अपने ट्रेन का स्टेटस देखने के लिए और पीएनआर जांचने के लिए अलग-अलग तरह के कई ऐप नहीं डाउनलोड करना पड़ेगा। आप केवल वॉट्सऐप के जरिए यह सभी जानकारी आसानी से प्राप्त कर पाएंगे।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : September 30, 2022/6:28 pm IST

Train Running Status On Whatsapp: अगर आप अक्सर ट्रेन से ट्रैवल करते हैं तो यह खबर आपके काम की है। अब आप वॉट्सऐप के जरिए ट्रेन का लाइव स्टेटस देख सकते हैं। मुंबई बेस्ड स्टार्टअप Railofy रेल के यात्रियों के लिए यह नई फैसिलिटी लेकर आया है। अब यात्रियों को अपने ट्रेन का स्टेटस देखने के लिए और पीएनआर जांचने के लिए अलग-अलग तरह के कई ऐप नहीं डाउनलोड करना पड़ेगा। आप केवल वॉट्सऐप के जरिए यह सभी जानकारी आसानी से प्राप्त कर पाएंगे।

Train Running Status On Whatsapp: आप वॉट्सऐप के चैटिंग बॉक्स में नंबर टाइप करके आसानी से ट्रेन से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहीं नहीं आप 139 हेल्पलाइन नंबर पर वॉट्सऐप के जरिए मैसेज करके अपनी ट्रेन के आगे आने वाले स्टेशन और बाकी डिटेल्स के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप भी वॉट्सऐप पर अपनी ट्रेन का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो इन स्टेप्स को फॉलो करें-

इस तरह वॉट्सऐप पर चेक करें अपनी ट्रेन का स्टेटस

1. सबसे पहले Railofy का वॉट्सऐप नंबर +91-9881193322 अपने मोबाइल के कांटेक्ट लिस्ट सेव करें।
2. अपनी कांटेक्ट लिस्ट को Refresh करें।
3. आपको यह नंबर वॉट्सऐप पर दिखने लगेगा।
4. इसके बाद इस चैट बॉक्स में 10 डिजिट का PNR नंबर डालकर सेंड कर दें।
5. आपको इस चैट बॉक्स में अपने ट्रेन का रियल टाइम रनिंग स्टेटस मिल जाएगा।

IRCTC वेबसाइट के जरिए खाना इस तरह करें बुक

Train Running Status On Whatsapp: अगर आप ट्रेन में ट्रेवल करते वक्त अपनी सीट पर खाना मंगवाना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी की ई-केटरिंग वेबसाइट www.ecatering.irctc.co.in पर लॉगिन करके मंगा सकते हैं। इसके लिए आपको अपना पीएनआर नंबर और स्टेशन चुनना होगा। इसके बाद IRCTC द्वारा दिए गए रेस्टोरेंट की लिस्ट में से खाना का चुनाव करें। डिजिटल पेमेंट या कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन चुनें। डिलीवरी कोड पर खाना समय पर आ जाएगा। ध्यान रखें कि IRCTC की वेबसाइट के जरिए खाना आप सुबह 6 बजे से लेकर रात 10 बजे तक मंगवा सकते हैं। इसके साथ ही अगर ऑर्डर करने के बाद भी खाना नहीं मिलता तो आपको पैसे पूरे रिफंड हो जाएंगे।

 
Flowers