त्रिपुरा को मिलेगा अपना पहला फिल्म संस्थान : मंत्री सुशांत चौधरी |

त्रिपुरा को मिलेगा अपना पहला फिल्म संस्थान : मंत्री सुशांत चौधरी

त्रिपुरा को मिलेगा अपना पहला फिल्म संस्थान : मंत्री सुशांत चौधरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : September 9, 2022/6:16 pm IST

अगरतला, नौ सितंबर (भाषा) त्रिपुरा सरकार कोलकाता में स्थित सत्यजीत रे फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एसआरएपटीआई) के सहयोग से राज्य में पहला फिल्म संस्थान स्थापित करने जा रही है। राज्य के सूचना एवं सांस्कृतिक मामलों (आईसीए) के मंत्री सुशांत चौधरी ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि जैसे ही कोलकाता स्थित संस्थान की गवर्निंग काउंसिल इसे मंजूरी देगी राज्य सरकार और एसआरएफटीआई के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

चौधरी ने बताया कि 31 अक्टूबर को यहां नजरूल कलाक्षेत्र में संस्थान का उद्घाटन करने की संभावना है।

आईसीए मंत्री ने बताया कि शुरुआत में, चार प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम- ‘फिल्म एप्रिसिएशन’, ‘स्क्रीन एक्टिंग’, ‘सिनेमा और टेलीविजन के लिए प्रोडक्शन मैनेजमेंट’ और ‘एंकरिंग/न्यूज रीडिंग’ की पेशकश की जाएगी।

चौधरी ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ”हमने हाल ही में कोलकाता में एसआरएफटीआई के निदेशक, रजिस्ट्रार और तकनीकी विभाग के व्यक्तियों के साथ त्रिपुरा में एक फिल्म संस्थान खोलने के बारे में विस्तृत चर्चा की। उन्होंने पाठ्यक्रमों के लिए मंजूरी दे दी है।”

राज्य सरकार ने परियोजना के लिए 5.75 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं और लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) नजरूल कलाक्षेत्र को नया रूप देने के लिए आवश्यक कार्य कर रहा है।

मंत्री ने कहा कि नये संस्थान में शैक्षणिक गतिविधियां नवंबर महीने से शुरू होने की उम्मीद है।

उन्होंने आशा व्यक्त की कि प्रस्तावित संस्थान युवाओं के लिए अधिक अवसर खोलेगा।

चौधरी ने पूर्ववर्ती सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि लंबे समय से युवाओं की फिल्म संस्थान की मांग के बावजूद, पिछली सरकारों ने कभी भी इस ओर कोई कदम नहीं उठाया।

उन्होंने कहा, ”अगर हमारे पड़ोसी कर सकते हैं तो हम ऐसा क्यों नहीं कर सकते? असम, मणिपुर, पश्चिम बंगाल में समृद्ध फिल्म उद्योग हैं। हम नये संस्थान से प्राप्त फीडबैक के आधार पर, निकट भविष्य में डिप्लोमा और डिग्री पाठ्यक्रम शुरू करेंगे।”

भाषा फाल्गुनी नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)