tv channels will have to show national interest content every day for 30 minute

TV चैनल्स को रोज दिखाना होगा राष्ट्र हित से जुड़ा कंटेंट, केंद्र सरकार ने जारी की गाइडलाइन…

TV चैनल्स को रोज दिखाना होगा राष्ट्र हित से जुड़ा कंटेंट: TV channels will have to show daily content related to national interest

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : November 10, 2022/7:06 am IST

मुंबई । टीवी चैनल्स को हर दिन 30 मिनट के लिए राष्ट्रीय हित से जुड़े कार्यक्रम दिखाना जरुरी हो गया है। बीते दिनों सूचना और प्रसारण मंत्रालय टीवी चैनल्स के लिए गाइडलाइन जारी किए। मंत्रालय ने अपलिंकिंग और डाउनलोडिंग नियमों में बदलाव करते हुए ये अहम फैसला लिया है। इस संबंध में सूचना और प्रसारण मंत्रालय जल्द ही सर्कुलर OUT करेगा।

Read more : बीजेपी विधायक के खिलाफ दर्ज मामला वापस लेने की याचिका खारिज 

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सेक्रेटरी अपूर्व चंद्रा के मुताबिक टीवी चैनल्स बिना एयरवेव्स और फ्रीक्वेंसी के ऑपरेट नहीं हो सकते। राष्ट्रीय हित की थीम में शिक्षा और साक्षरता, कृषि और ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, महिला कल्याण, समाज के कमजोर वर्गों का उत्थान, पर्यावरण और सांस्कृतिक विरासत और राष्ट्रीय एकता की सुरक्षा से जुड़े विषय शामिल होंगे। किसी चैनल को अपनी भाषा में बदलाव करने के लिए या ट्रांसमिशन मोड को स्टैंडर्ड डेफिनेशन (SD) से हाई डेफिनेशन (HD) में बदलने के लिए पहले से परमिशन नहीं लेनी होगी। सिर्फ इसकी सूचना देना काफी होगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें