Uddhav government in minority Shinde spoiled game of Shiv Sena

अल्पमत में उद्धव ठाकरे सरकार! शिंदे ने बिगाड़ा शिवसेना का खेल, जानें महाराष्ट्र विधानसभा में क्या है सीटों का गणित

Uddhav Thackeray government crisis : महाराष्ट्र में विधान परिषद चुनाव में मिली हार के बाद से शिवसेना में कोहराम मचा हुआ है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : June 21, 2022/1:01 pm IST

मुंबई। Uddhav Thackeray government crisis : महाराष्ट्र में विधान परिषद चुनाव में मिली हार के बाद से शिवसेना में कोहराम मचा हुआ है। शिवसेना फिलहाल डेमेज कंट्रोल करने में लगी है। शिवसेना हर तरफ से सियासी समीकरण बैठाने में लगी है। फिलहाल, शिवसेना पर संकट के बादल गहरा रहे हैं। शिवसेना के वरिष्ठ विधायक और कैबिनेट मंत्री एकनाथ शिंदे के गुजरात पहुंचने के बाद उद्धव सरकार पर संकट गहरा गया है। बताया जा रहा है कि शिंदे 20 विधायकों के साथ सूरत के एक होटल में मौजूद हैं। एकनाथ शिंदे के बागी होने के बाद सीएम उद्धव को सत्ता बचाए रखने की चुनौती खड़ी हो गई है।

यह भी पढ़ें :  ज्ञानवापी कमीशन का आदेश देने वाले जज रवि कुमार पर ‘गिरा वज्रपात’!

बता दें कि महाराष्ट्र की विधानसभा में कुल 288 सदस्य हैं, इसके लिहाज से सरकार बनाने के लिए 145 विधायक चाहिए। शिवसेना के एक विधायक का निधन हो गया है, जिसके चलते अब 287 विधायक बचे हैं और सरकार के लिए 144 विधायक चाहिए। बगावत से पहले शिवेसना की अगुवाई में बने महा विकास अघाड़ी के 169 विधायकों का समर्थन हासिल था जबकि बीजेपी के पास 113 विधायक और विपक्ष में 5 अन्य विधायक हैं।

महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव के बाद विधान परिषद के चुनाव में भी महा विकास अघाड़ी सरकार में शामिल दलों के विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है। बीजेपी के पास विधानसभा में 106 विधायक हैं। निर्दलियों को मिलाकर यह संख्या 113 पहुंच रही थी। लेकिन राज्यसभा चुनाव में उसे 123 वोट मिले तो एमएलसी चुनाव में 134 वोट मिले हैं। इस तरह एकनाथ शिंदे के खुलकर बगावत का झंडा उठाने के बाद सीएम उद्धव ठाकरे के सामने सियासी संकट खड़ा हो गया है।

यह भी पढ़ें :  अब नहीं सताएगी ज्यादा बिजली बिल की चिंता, 25 साल तक रहेंगे टेंशन फ्री, जानिए कैसे

बीजेपी की स्थिति

Uddhav Thackeray government crisis : महाराष्ट्र में मुख्य विपक्षी दल बीजेपी के पास 113 विधायकों का समर्थन है। इसमें बीजेपी के 106, आरएसपी के 1, जेएसएस के 1 और 5 निर्दलीय विधायक शामिल हैं। वहीं, अन्य दलों के पास 5 विधायक हैं। इसमें AIMIM के 2, सीपीआई का (एम) 1 और एमएनएस का 1 विधायक शामिल हैं।

महा विकास अघाड़ी का समीकरण

उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार को 169 विधायकों का समर्थन हासिल था। इसमें शिवसेना के 56, एनसीपी के 53 और कांग्रेस के 44 विधायक शामिल थे। इसके अलावा सपा के 2, पीजीपी के 2, बीवीए के 3 और 9 निर्दलीय विधायकों का समर्थन भी सरकार को हासिल था।

यह भी पढ़ें : ‘योगा डे’ पर CM भूपेश बघेल ने किया योगासन, बोले- मनुष्य की शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक ऊर्जा बढ़ाता है योग

और भी है बड़ी खबरें…