UNDP released the list of countries in the human development category

UNDP ने जारी की मानव विकास श्रेणी में देशों की सूची, जानें कौन से पायदान पर है भारत

मानव विकास सूचकांक  में भारत 132वें स्थान पर है। मौजूदा सूचि में भारत का एडीआई मान 0.6333 है। जो कि पिछली बार से कम है। भारत का 2020 में हम रेकार्ड देखें तो हम भारत की रैंकिंग 131 थी। जो कि एक पायदान फिसली है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : September 10, 2022/11:37 am IST

Human Development Index 2021: देश की जनता का विकास हर देश का मूल कर्तव्य होता है। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम में हर साल एक रिपोर्ट जारी करता है। जिसमें कई देशो के बारे में उनके द्वारा उठाए कदमों के हिसाब से रैंकिंग दी जाती है। आपको बता दें कि मानव विकास सूचकांक  में भारत 132वें स्थान पर है। मौजूदा सूचि में भारत का एडीआई मान 0.6333 है। जो कि पिछली बार से कम है। भारत का 2020 में हम रेकार्ड देखें तो हम भारत की रैंकिंग 131 थी। जो कि एक पायदान फिसली है।

Read More: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए राहुल गांधी ने लिया बड़ा फैसला, कहा- समय आने पर कर दूंगा ऐलान
भारत में प्रति व्यक्ति कि आयू देखें तो लगभग 67 साल दो महीना है। जोकि एक साल में लगभग दो साल पांच महीने कम हो गई है। जिन मानकों के आधार पर तैयार की जाती है, उनमें एक मुद्दा स्कूली शिक्षा का भी है। भारत में स्कूली शिक्षा के औसत वर्ष 6.7 हैं जबकि इसे 11.9 वर्ष होना चाहिए।

Read More:राम, हिंदू और गाय के नाम से राजनीति नहीं करती BJP, संस्कृति मंत्री के बयान पर पूर्व नेता प्रतिपक्ष ने दिया जवाब 

इन पैरा मीटर पर तय होती देशो की रैंकिंग

सभी देशो की रैंकिंग देने वाले संयुक्त राष्ट्र संघ के कुछ पैरामीटर होते है। जिनमें लंबा और स्वस्थ जीवन, शिक्षा तक पहुंच और सभ्य जीवन स्तर, इन तीन प्रमुख मुद्दों पर मानव विकास सूचकांक तैयार किया जाता है. इन मुद्दों को गणना चार संकेतकों के आधार पर होती है, जिनमें जन्म के समय जीवन का पूर्वानुमान, स्कूली शिक्षा के औसत वर्ष, स्कूली शिक्षा के अपेक्षित वर्ष और प्रति व्यक्ति सकल राष्ट्रीय आय (जीएनआई) शामिल है। इन सभी पैरीमीटर की रिपोर्ट जमा करने के बाद लगभग 3 महीने में रैंकिंग रिलीज की जाती है।

Read More: भारत सरकार ने घोषित किया राजकीय शोक, एलिजाबेथ के निधन पर लिया फैसला, इन चीजों पर रहेगा प्रतिबंध 

 भारत जैसे बड़े देश को अपनी रिप्यूटेशन पर काम करना चाहिए क्यूंकि भारत की रैंकिंग श्री लंका से लगभग दोगुनी है। यहां दोगुनी रैंकिंग का मतलब है। दो गुना पीछे होना। श्री लंका की रैंकिंग 73 और भारत 132 है।मानव विकास सूचकांक में नेपाल और पाकिस्तान को छोड़कर भारत बाकी पड़ोसी देशों से पीछे चला गया है। इस सूची में श्रीलंका 73वें स्थान पर है. चीन 79, भूटान 127, बांग्लादेश 129, नेपाल 143 और पाकिस्तान 161वें स्थान पर रहा।

ये भी पढ़ें