one day national mourning declared: भारत सरकार ने घोषित किया राजकीय शोक

भारत सरकार ने घोषित किया राजकीय शोक, एलिजाबेथ के निधन पर लिया फैसला, इन चीजों पर रहेगा प्रतिबंध

one day national mourning declared: भारत सरकार ने घोषित किया राजकीय शोक, एलिजाबेथ के निधन पर लिया फैसला, इन चीजों पर रहेगा प्रतिबंध

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : September 10, 2022/10:14 am IST

One day national mourning declared: नई दिल्ली। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद ब्रिटेन में शुक्रवार से राजकीय शोक मनाया जा रहा है। ये राजकीय शोक अगले 10 से 12 दिन तक चलेगा। रिपोर्ट्स की माने तो जब तक महारानी का अंतिम संस्कार संपन्न नहीं हो जाता, ब्रिटेन में राजकीय शोक जारी रहेगा। बता दें कि क्वीन एलिजाबेथ-II का 8 सितंबर 2022 को 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

ये भी पढ़ें- कांप उठी देखने वालों की रूह जब दो ट्रेनों के बीच हुई जोरदार टक्कर, इतने यात्रियों की मौत

भारत में एक दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित

One day national mourning declared: वह ब्रिटेन की सबसे लंबे वक्त तक पद पर रहने वाली साम्राज्ञी थीं। भारत ने ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के सम्मान में 11 सितंबर, रविवार को एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को एक सर्कुलर जारी कर राजकीय शोक की घोषणा की है।

ये भी पढ़ें- आर माधवन ने दिया अपनी पत्नी को धोखा ! तो आयुष्मान खुराना के भाई ने उठाया मौके का फायदा

सभी इमारतों पर झूका रहेगा तिरंगा

One day national mourning declared: सर्कुलर के अनुसार, पूरे भारत में राष्ट्रीय ध्वज जहां भी नियमित रूप से फहराया जाएगा, आधा झुका रहेगा और उस दिन कोई आधिकारिक कार्यक्रम नहीं होगा। “शोक के दिन, राष्ट्रीय ध्वज पूरे भारत में उन सभी इमारतों पर आधा झुका रहेगा जहां राष्ट्रीय ध्वज नियमित रूप से फहराया जाता है और उस दिन कोई आधिकारिक मनोरंजन कार्यक्रम नहीं होगा।”

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers