Monsoon session me aayega telecom bill

मंत्री वैष्णव का बड़ा बयान, कहा- मानसून सत्र में आएगा टेलीकॉम बिल, जानें इससे क्या होगा फायदा

Monsoon session me aayega telecom bill केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि संसद के मानसून सत्र में टेलीकॉम बिल पास कराना होगा

Edited By :   Modified Date:  February 28, 2023 / 12:08 PM IST, Published Date : February 28, 2023/12:08 pm IST

Monsoon session me aayega telecom bill: नई दिल्ली। केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि हमारा अगला मुख्य लक्ष्य टेलीकॉम बिल को संसद के मानसून सत्र में पास कराना होगा। इसके माध्यम से स्पेक्ट्रम, लाइसेंस, विनियम में प्रमुख सुधार होंगे। हम इस पर काम कर रहे हैं और अलग-अलग मंत्रालयों, हितधारकों आदि से बात कर अब हम अंतिम मसौदा लाएंगे। बता दें कि फर्जीवाड़ा को कम करने और यूजर्स को ज्यादा पावर देने के लिए सरकार की ओर से टेलीकॉम बिल लाया जाएगा।

कई चार्जेस होंगे माफ

Monsoon session me aayega telecom bill: टेलीकॉम बिल के ड्राफ्ट में OTT कम्युनिकेशंस सर्विसेज को टेलीकॉम सर्विसेज के दायरे में लाने का प्रस्ताव है। ऐसा होने से WhatsApp, Signal, Telecom जैसे प्लेयर्स को भी लाइसेंस/रजिस्ट्रेशन समेत अन्य नियमों की बाध्यता पूरी करनी होगी। ड्राफ्ट टेलीकॉम बिल में सरकार ग्राहकों के हित के बचाव, कंपिटीशन को बनाए रखने, टेलीकॉम सर्विस को जारी रखने के लिए लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन समेत कई अन्य तरह के पेनाल्टी और चार्जेज भी माफ कर सकती है।

स्पेक्ट्रम आवंटन पर भी विशेष प्रावधान

Monsoon session me aayega telecom bill: इसके अलावा टेलीकॉम बिल में स्पेक्ट्रम आवंटन को लेकर भी स्पष्टता दी गई है। इसमें कहा गया है कुछ जरूरी सरकारी कामों को छोड़ दें तो भविष्य में एयरवेव्स का आवंटन नीलामी के जरिए ही होगी। अगर कोई टेलीकॉम कंपनी दिवालिया हो जाती है तो उसके जारी किया गया स्पेक्ट्रम सरकार के नियंत्रण में चला जाएगा। लाइसेंस फीस समेत किसी अन्य तरह के डिफॉल्ट की सूरत में भी सरकार ऐसी कंपनी को जारी स्पेक्ट्रम नियंत्रण वापस ले सकती है।

ये भी पढ़ें- कर्मचारियों को अब नहीं मिलेगी छुट्टी, सीएम में खारिज किया ये प्रस्ताव, नहीं मिलेगा ये लाभ

ये भी पढ़ें- पेंशनरों के लिए बड़ी खबर! 15 मार्च तक एरियर का होगा भुगतान, इन्हें मिलेगा फायदा

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें