University suspends students University told suspension as normal process

University suspends students : मोबाइल पर BBC की डॉक्यूमेंट्री देखने की खता, यूनिवर्सिटी ने 10 स्टूडेंट्स को सुनाई सस्पेंड करने की सजा

PUCL President Kavita Bhatnagar has condemned this decision of Rajasthan University. People's Union for Civil Liberties has written a letter to the Vice-Chancellor saying that the talk of screening the documentary on Republic Day is wrong. The students have watched this documentary on their mobile phones which is their personal matter.

Edited By :   Modified Date:  January 29, 2023 / 12:08 PM IST, Published Date : January 29, 2023/12:08 pm IST

University suspends students : BBC की डॉक्यूमेंट्री को लेकर शनिवार को भी देशभर के अलग-अलग हिस्सों में हंगामे की खबर मिली। इससे पहले जेएनयू और हैदराबाद यूनिवर्सिटी में भी एबीवीपी और वामपंथी छात्र संगठन के स्टूडेंट्स आमने-सामने आ गए थे। मामला इतना गरमा गया था की प्रबंधन और पुलिस को हस्तक्षेप करना पड़ा। हालांकि इसके बाद तो देश के कई यूनिवर्सिटी में यह डॉक्यूमेंट्री विवाद की वजह बना। कई छात्र संगठन इसकी सार्वजनिक स्क्रीनिंग की मांग करते रहे।

Read more : एक्ट्रेस के 12 दिन के पति ने वसीयत में छोड़े 81 करोड़ रुपये, कहा ‘मुझे हमेशा उससे प्यार रहेगा

University suspends students : वही अब प्रधानमंत्री मोदी और गुजरात दंगो को लेकर बनी बीबीसी के इस विवादित डॉक्यूमेंट्री का नाम राजस्थान की यूनिवर्सिटी से भी जुड़ गया हैं। यहाँ इस डॉक्यूमेंट्री को देखने के अपराध में विश्वविद्यालय ने अपने 10 स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी और हॉस्टल से 15 दिनों के लिए निलंबित कर दिया हैं। हालांकि सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन का कहना हैं की यह एक सामान्य कार्रवाई हैं जो विश्वविद्यालय में अनुशासन कायम करने के मकसद से किया गया हैं। इस तरह की प्रक्रिया अपनाई जाती रही हैं। यह पहली और आखिरी कार्रवाई नहीं हैं।

Read more : 8वें वेतनमान की जल्द मिल सकती है सौगात! इस बजट सत्र में मिलने जा रहा बड़ा तोहफा, जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

University suspends students : वही पीयूसीएल की अध्यक्ष कविता भटनागर ने राजस्थान यूनिवर्सिटी के इस फैसले की निंदा की हैं। पीपुल्स यूनियन फॉर सिविल लिबर्टीज ने कुलपति को पत्र लिखकर कहा हैं की गणतंत्र दिवस पर डोक्युमेंट्री की स्क्रीनिंग की बात गलत हैं। छात्रों ने अपने मोबाइल फोन पर यह डॉक्यूमेंट्री देखी हैं जो उनका निजी मामला हैं। ऐसे में उन्हें हॉस्टल और यूनिवर्सिटी से सस्पेंड करना अन्याय हैं।

Read more : Indian Railways New Rule : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने बदल दिए टिकट से जुड़े ये नियम

 
Flowers