UP board result, 10वीं में रिया जैन ने 96.67% लाकर किया टॉप, 12वीं में अनुराग मलिक ने मारी बाजी | up-board-result-2020-up-board-10th-and-12th-result-released

UP board result, 10वीं में रिया जैन ने 96.67% लाकर किया टॉप, 12वीं में अनुराग मलिक ने मारी बाजी

UP board result, 10वीं में रिया जैन ने 96.67% लाकर किया टॉप, 12वीं में अनुराग मलिक ने मारी बाजी

: , March 11, 2021 / 02:42 PM IST

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने दसवीं और बारहवीं परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। सूबे के उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने दसवीं और बारहवीं के परिणाम घोषित किए। आधिकारी वेबसाइट पर देख सकते हैं नतीजे upmsp.edu.in , upresults.nic.in और upmspresults.up.nic.in

पढ़ें- कोरोना से बुजुर्ग की मौत के बाद जेसीबी से उठाया गया शव, 2 कर्मचारी सस्पेंड, प..

आधिकारिक वेबसाइट के जरिए दसवीं और 12वीं के नतीजे देख सकते हैं। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि दसवीं और बारहवीं कक्षा में कुल 51,30,481 परीक्षार्थी शामिल हुए। दसवीं कक्षा में  27,44,976 परीक्षार्थी और बारहवीं कक्षा में 23,85, 505 परीक्षार्थी शामिल रहे थे। 

पढ़ें- शोकसभा में जमकर चले लात-घूंसे, गलवान के शहीदों को दी जा रही थी श्रद..

दसवीं कक्षा में 23 लाख 982 छात्र पास विद्यार्थी पास हुए हैं। दसवीं में इस साल बड़ौत-बागपत की रिया जैन ने टॉप किया है। रिया ने 96.67 फीसदी नंबरों के साथ टॉप किया है। दसवीं में दूसरा स्थान अभिमन्यु वर्मा का रहा है। उन्होंने 95.83 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया है। वह साई इंटर कॉलेज बाराबंकी के विद्यार्थी हैं। वहीं, तीसरा स्थान योगेश प्रताप सिंह और राजेंद्र प्रताप सिंह का रहा। इन दोनों ही विद्यार्थियों ने 95.33 फीसदी अंकों के साथ हाईस्कूल की परीक्षा में टॉप किया है। योगेश प्रताप सदभावना इंटर कॉलेज बाराबंकी के विद्यार्थी हैं।

पढ़ें- देश में बीते 24 घंटे में 18,552 नए कोरोना पॉजिटिव मिले, 384 ने तोड़…

वहीं, इंटरमीडिएट में बड़ौत-बागपत के अनुराग मलिक ने टॉप किया है। उन्होंने 97 फीसदी नंबरों के साथ टॉप किया है। दूसरे स्थान प्रयागराज के प्रांजल सिंह का रहा है। उन्होंने 96 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया है। तीसरे स्थान उत्कर्ष शुक्ला का रहा है जिन्होंने 94.80 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया है। वो औरैया के रहने वाले हैं।

पढ़ें- पेट्रोल-डीजल के दाम में 21वें दिन भी इजाफा, अब इतनी चुकानी होगी प्र..

यूपी सरकार ने टॉपर्स को लैपटॉप देने की घोषणा की है। इसके अलावा दसवीं और बारहवीं कक्षा के टॉपर्स विद्यार्थियों को सरकार एक लाख रुपये की सहायता राशि भी देगी। 20 टॉपर्स के घर तक सरकार पक्की सड़क बनाएगी। पिछले साल यूपी बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल महीने में जारी किया गया था। इस साल वैश्विक कोरोना महामारी की वजह से बोर्ड के परिणाम देरी से जारी हुए हैं।

पढ़ें- सरोज पांडेय की तस्वीर शेयर कर कांग्रेस ने लगाया हाल में चीन से लौटने का आरोप, छिड़ गया ट्विटर वार

इस साल दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं 18 फरवरी में शुरू हुई थीं और 6 मार्च तक चली थी। कोरोना वायरस से रोकथाम के लिए लॉकडाउन की घोषणा के चलते परीक्षाओं के उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन प्रक्रिया में देरी हुई थी। जिसकी वजह से इस साल रिजल्ट की घोषणा में भी देरी हुई।

 

 

 

#HarGharTiranga