UPI transactions up to Rs 2,000 will be free, RBI has issued instructions

UPI पर 2,000 रुपये तक का लेनदेन होगा FREE, इस क्रेडिट कार्ड को लेकर RBI ने जारी किए निर्देश

UPI transactions up to Rs 2,000 will be free, RBI has issued instructions regarding this credit card

Edited By: , November 29, 2022 / 07:56 PM IST

UPI transactions up to Rs 2,000 will be free: दिल्ली : यूपीआई यूजर के लिए खुशखबरी। अब बिना किसी चार्ज के ग्राहक कर सकेंगे 2,000 तक का लेनदेन वो भी मुफ्त नहीं चुकाने पड़ेगे पैसे। इस बात की जानकारी खुद आरबीआई द्वारा दी गई है। बता दें कि यूपीआई के जरिये रूपे क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर 2,000 रुपए तक की रकम फ्री में कर सकेंगे ट्रांसफर। इसके लिए आरबीआई ने निर्देश पर एक सर्कुलर भी जारी किया गया। जिसके अनुसार ऐप पर क्रेडिट कार्ड को जोड़ने और यूपीआई पिन बनाने की प्रक्रिया में सभी प्रकार के लेनदेन में क्रेडिट कार्ड को सक्षम करने के लिए ग्राहक की सहमति जरूरी है। इस श्रेणी के लिए शून्य मर्चेंट रियायती दर 2,000 रुपए तक के लेनदेन तक लागू होगी।

यह भी पढ़े; Bharat Jodo Yatra : बेटे की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुई सोनिया गांधी, राहुल गांधी ने बांधे मां के जूतों के फीते, देखें वीडियो

आरबीआई का मुख्य उदेश्य ग्राहकों को भुगतान के व्यापक विकल्प उपलब्ध कराना है

UPI transactions up to Rs 2,000 will be free; आरबीआई की तरफ से दी गई जानकारी में कहा गया ‘यह सर्कुलर जारी होने की तारीख से लागू होगा. यानी यह न‍ियम 4 अक्‍टूबर से लागू हो चुका है। आरबीआई ने यह भी कहा क‍ि सदस्यों से अनुरोध है कि वे इस पर ध्यान दें और इस परिपत्र की सामग्री को संबंधित हितधारकों के संज्ञान में लाएं.
रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर ने पहले कहा था, ‘क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ने का मकसद ग्राहक को भुगतान के व्यापक विकल्प उपलब्ध कराना है. वर्तमान में यूपीआई डेबिट कार्ड के माध्यम से बचत खातों या चालू खातों से जुड़ा हुआ है.’ लोगों को अधिक सुविधा देने के लिए आरबीआई ने इस विकल्प को जारी किया गया है।