उपराष्ट्रपति नायडू ने संगीत नाटक अकादमी और ललित कला अकादमी पुरस्कार प्रदान किये |

उपराष्ट्रपति नायडू ने संगीत नाटक अकादमी और ललित कला अकादमी पुरस्कार प्रदान किये

उपराष्ट्रपति नायडू ने संगीत नाटक अकादमी और ललित कला अकादमी पुरस्कार प्रदान किये

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : April 9, 2022/11:44 pm IST

नयी दिल्ली, नौ अप्रैल (भाषा) उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने यहां शनिवार को आयोजित एक संयुक्त समारोह में 49 कलाकारों को 2018 के लिए संगीत नाटक अकादमी फेलोशिप और संगीत नाटक पुरस्कार प्रदान किये। इसके साथ ही 2021 के लिए 23 लोगों को ललित कला अकादमी फेलोशिप और राष्ट्रीय पुरस्कार भी दिए गए।

सरकार द्वारा मंच कलाकारों और मंच कला के क्षेत्र में शिक्षकों तथा विद्वानों को संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार दिए जाते हैं। यह पुरस्कार संगीत, नृत्य और थियेटर के श्रेणी में दिए जाते हैं। इसके अतिरिक्त एक श्रेणी पारंपरिक, लोक और जनजातीय नृत्य, संगीत, थिएटर और कठपुतली कला के लिए आरक्षित है।

मंच कला के क्षेत्र में सकल योगदान और विद्वता के लिए भी एक-एक पुरस्कार दिया गया। इसके अलावा तबला उस्ताद जाकिर हुसैन, सत्तरिया नर्तक जतिन गोस्वामी, सोनल मानसिंह और टी. के. कल्याणसुंदरम को नृत्य के क्षेत्र में योगदान के लिए फेलोशिप दी गई।

हिंदुस्तानी संगीत के क्षेत्र में मणि प्रसाद और मधुप मुद्गल, संतूर वादक तरुण भट्टाचार्य, सरोद के लिए तेजेन्द्र नारायण मजूमदार और कर्नाटक संगीत के गायक अमलेंदु मणि और मल्लादी सूरीबाबू समेत 13 को पुरस्कृत किया गया।

भाषा यश सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)