Vivah Anudan Yojana: Govt Will Pay 20000 for Daughter's Wedding

अब चिंता छोड़ धूमधाम से करें बेटी की शादी, परिजनों को इतने पैसे देगी इस राज्य की सरकार

अब चिंता छोड़ धूमधाम से करें बेटी की शादी! Vivah Anudan Yojana: Govt Will Pay 20000 for Daughter's Wedding

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : April 28, 2022/10:15 pm IST

नोएडा: Vivah Anudan Yojana महंगाई के इस दौर में शादी-ब्याह करना आम आदमी के लिए जीवन भर की कमाई लगाने के बराबर है। लेकिन अब आम जनता को चिंता करने की जरूरत नहीं है। दरअसल शादी अनुदान योजना के तहत सरकार बेटी की शादी के लिए मोटी रकम दे रही है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

Read More: चिलचिलाती गर्मी से अभी नहीं मिलेगी राहत, इन राज्यों में भीषण गर्मी का अलर्ट, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Vivah Anudan Yojana जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी लवेश कुमार सिसोदिया ने बताया कि योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक अभिभावक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अल्पसंख्यक पिछड़े वर्ग को छोड़ गरीब अभिभावकों को 20 हजार रुपये की धनराशि दी जाएगी।

Read More: ‘गजब विटामिन भरे हुए हे छत्तीसगढ़ के बासी मा, श्रमिक दिवस के दिन बासी खाकर करेंगे श्रम का सम्मान’: सीएम भूपेश बघेल

इच्छुक शादी अनुदान पाने को शादी से 90 दिन पूर्व व 90 दिन बाद तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बेटी की आयु 18 व वर की आयु 21 वर्ष या उससे अधिक हो। शहरी क्षेत्र में रहने वाले अभिभावकों की आय 56 हजार 460 व ग्रामीण क्षेत्र में 46 हजार 80 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Read More: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी.. कुुपवाड़ा से आतंकियों के तीन सहयोगी गिरफ्तार 

दिव्यांगों के लिए एक अच्छी खबर है। प्रभारी जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी लवेश कुमार सिसोदिया ने बताया कि दिव्यांगों को कृत्रिम अंग सहायक उपकरण योजना के तहत व्हीलचेयर, ट्राइसाइकिल, वैशाखी, कान की मशीन आदि व नेत्रहीन व्यक्तियों को सेंसर स्टिक आदि उपकरण शासन की ओर से निश्शुल्क वितरित किए जाएंगे।

Read More: 1 मई से महंगा हो सकता है गैस सिलेंडर, इन पांच और नियमों में होगा बदलाव, जानिए पूरी डिटेल 

उन्होंने बताया कि योजना का लाभ उठाने के लिए दिव्यांग का उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होने के साथ दिव्यांगता का प्रमाण पत्र, वार्षिक आय ग्रामीण क्षेत्र में 46 हजार 80 रुपये व शहरी क्षेत्र में 56 हजार 460 रुपये होना अनिवार्य है।

Read More: 1 जुलाई से नहीं होगी सिलेंडर की होम डिलीवरी! इस वजह से डीलरों ने लिया फैसला, प्रेस कान्फ्रेंस कर दी चेतावनी