Vivo, Oppo and Xiaom evaded tax of several thousand crores

Vivo और Oppo के बाद अब एक और चीनी मोबाइल कंपनी फंसी ED के शिकंजे में, टैक्स चोरी का है आरोप, जल्द होगी देश से…

Vivo, Oppo and Xiaom evaded tax of several thousand crores, Caught in the clutches of ED

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : August 4, 2022/5:40 pm IST

नई दिल्ली । ओप्पी, वीवो और शाओमी कंपनियों पर टैक्स चोरी का आरोप लगा हैं। सरकार ने इन कंपनियों को नोटिस भी जारी किए हैं। इन कंपनियों पर किए गए मुकदमों में इनकम टैक्स की चोरी, कस्टम से संबंधित उल्लंघन से लेकर धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग शामिल हैं।

Read more : राशन कार्ड धारकों को मिलेगी सस्ती ‘रोशनी’, अब गल्ला के साथ मिलेंगे 5 LED बल्ब, जानिए कैसे?

बीते दिनों इस संबंध में वित्त मंत्री निर्मला ने कहा डिपार्टमेंट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI) ने ओप्पो को 4,389 करोड़ रुपये की कुल कस्टम ड्यूटी का नोटिस जारी किया है। इसकी वजह उसने कुछ सामानों के बारे में जानकारी नहीं देना बताया है, जिससे ड्यूटी के भुगतान में गड़बड़ी हुई है। सीतारमण ने कहा कि ड्यूटी की चोरी करीब 2,981 करोड़ रुपये है।
ईडी ने वीवो इंडिया से संबंधित 119 बैंक खातों को ब्लॉक कर दिया था। मनी लॉन्ड्रिंग की पड़ताल में इन खातों में उसे करोड़ों रुपये मिले थे। प्रवर्तन निदेशालय ने इसे गंभीर आर्थिक अपराध बताया था। इसके जवाब में मोबाइल कंपनी ने दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। उसने कोर्ट से अपने बैंक खातों का संचालन करने की इजाजत मांगी थी। फिर, अदालत ने कंपनी को 950 करोड़ रुपये की बैंक गारंटी देने पर कंपनी को बैंक खातों का संचालन करने की मंजूरी दे दी है।
शाओमी की बात करें, तो कंपनी को तीन शोकेस नोटिस जारी किए जा चुके हैं और उस पर करीब 653 करोड़ रुपये की ड्यूटी की लायबिलिटी है। सीतारमण ने मंगलवार को कहा थी चीनी कंपनी ने इसमें से केवल 46 लाख रुपये जमा कराए हैं। ईडी ने अप्रैल के आखिर में शाओमी टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के 5,551.27 करोड़ रुपये को सीज किया था।

 

 
Flowers