भारी बारिश की चेतावनी जारी, 6 जिलों के सभी शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश घोषित | Warning of heavy rain issued Holiday declared in 6 districts educational institutions

भारी बारिश की चेतावनी जारी, 6 जिलों के सभी शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश घोषित

भारी बारिश की चेतावनी जारी, 6 जिलों के सभी शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश घोषित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : October 30, 2019/5:06 am IST

नई दिल्‍ली । सर्दी की शुरुआत होने के बावजूद देश के कई हिस्‍सों में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, आने वाले कुछ दिनों में तमिलनाडु, केरल, तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में भारी से अधिक बारिश हो सकती है। लक्षद्वीप में भी कुछ स्थानों पर जोरदार बारिश की संभावना है। पुद्दुचेरी, कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में भारी बारिश की आशंका मौसम विभाग ने जताई है। मराठवाड़ा, कोंकण, गोवा और माही में आंधी-तूफान के साथ भारी बौछारें पड़ सकती हैं।

यह भी पढ़ें- पुलवामा में सुरक्षाकर्मियों पर आतंकी हमला, एग्जाम सेंटर के पास हुई …

मौसम विभाग के भारी बारिश को लेकर जारी अलर्ट को देखते हुए तमिलनाडु के छह जिलों जिनमें तिरुनेलवेली, तूतीकोरिन, थेनी, विरुधुनगर, वेल्लोर और रामनाथपुरम शामिल हैं, इन जिलों में सभी शैक्षणिक संस्‍थानों को बुधवार को बंद रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी में कहा है कि अरब सागर के पश्चिम मध्य तटीय इलाकों में अधिकतम 170 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना भी जताई गई है। प्रशासन ने इन इलाकों के मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है।

यह भी पढ़ें- जस्टिस शरद अरविंद बोबडे होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश, 18 नवंबर…

मौसम विबाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी पर बना निम्न दबाव का क्षेत्र अब गहरे निम्न दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो गया है। यह सिस्टम उत्तर-पश्चिम दिशा से गुजरते हुए दक्षिण-पूर्वी अरब सागर पर पहुंचे कर और प्रचंड हो सकता है। अरब सागर में चौथा चक्रवात बनने की परिस्थितियां बन रही हैं। बता दें कि अरब सागर की तुलना में बंगाल की खाड़ी में काफी संख्‍या में चक्रवात बनते हैं। हालांकि, इस साल स्थिति भिन्न है। अरब सागर में पहले से ही तीन चक्रवात बन चुके हैं और चौथा बनने वाला है।

यह भी पढ़ें- मां के एक्सीडेंट की झूठी खबर पर मठ से साध्वी को ले गए 4 बदमाश, सूनस…

एक मौसम विभाग की एक एजेंसी के मुताबिक अरब सागर में चक्रवाती तूफान बनता है तो इसका नाम ‘महा’ होगा। इससे पहले चक्रवाती तूफान वायु, हिका और क्यार देखे जा चुके हैं। वैसे, इस तूफान का सीधा असर भारत के मुख्य भू-भाग पर पड़ने की कम ही पड़ेगा। तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक तटों के पास समुद्र में कम से कम 15 फीट ऊंची लहरें उठने की आशंका है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/xdFrRVQmv8k” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>