मौसम का कहर… आकाशीय बिजली गिरने से 33 की मौत, कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट

Weather Alert: 33 killed in thunderstorm : मौसम का कहर... आकाशीय बिजली गिरने से 33 की मौत, कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट.....

Edited By: , May 21, 2022 / 11:44 AM IST

May Weather news in Hindi : नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में जहां एक तरफ भीषण गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया है। वहीं कुछ राज्यों में लगातार बारिश और आंधी-तूफान ने नई मुसीबत खड़ी कर दी है। बिहार में भीषण गर्मी के बाद कुछ घंटों की बारिश और आंधी-तूफ़ान में 33 लोगों की मौत हो गई।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

दरअसल, बिहार कल आए आंधी-तूफान में आकाशीय बिजली गिरने के कारण 16 जिलों में 33 लोगों की मौत हो गई। इस घटना पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मृतकों के आश्रितों को तत्काल रूप से 4-4 लाख रुपए सहायता राशि देने की घोषणा की है। बिहार के 16 जिलों में हुई इस दर्दनाक घटना की सूचना मिलने पर सीएम नितीश कुमार ने ट्वीट कर लिखा कि राज्य के 16 जिलों में आंधी एवं वज्रपात से 33 लोगों की मृत्यु दुःखद. मृतकों के आश्रितों को तत्काल 4-4 लाख रु० अनुग्रह अनुदान देने तथा आंधी एवं वज्रपात से हुई गृह क्षति एवं फसल क्षति का आकलन कर प्रभावित परिवारों को जल्द से जल्द सहायता राशि उपलब्ध कराने का निर्देश भी दिया गया। इसके साथ ही नितीश कुमार ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है।

Read More : डीजे संचालको के खिलाफ रायपुर पुलिस की बड़ी कार्रवाई, डीजे गाड़ियों, धुमाल सहित बैंड जब्त

कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

May Weather news in Hindi: सीएम नितीश कुमार ने कहा कि खराब मौसम में पूरी सावधानी बरतना बेहद जरुरी है। वज्रपात से बचने के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी किये गए सुझाव का पालन करें। इसके साथ ही बिहार के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार बिहार के भागलपुर इलाके में इस आंधी-तूफान ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई है। भागलपुर में आकाशीय बिजली गिरने की वजह से सात लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही मुजफ्फरपुर में भी तूफान ने 6 लोगों जान ले ली। बता दें कि गुरुवार दोपहर को बिहार में तेज बारिश और भयानक आंधी का मंजर देखने को मिला। इस दौरान अलग-अलग जगहों पर कई सारे पेड़ गिर गए और घंटों तक बिजली बाधित रही थी।

इसके बाद कई जिलों में आकाशीय बिजली गिरने के कारण बहुत से लोगों की मौत हो गई। शुरुआत में कोई भी आंकड़ा नहीं दिया गया था। इसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर जानकारी दी कि इस खराब मौसम ने 33 लोगों की जान ले ली है। किसानों की फसल को भी भारी नुकसान का अनुमान है।

Read More : चारधाम यात्रा : 24 घंटे में 7 श्रद्धालुओं की मौत, अबतक 56 लोगों ने गंवाई जान