Weather Update: Orange alert issued in the state

Weather Update : भारी बारिश ने मचाई तबाही, अबतक 71 की मौत, राज्य में ऑरेंज अलर्ट जारी

Weather Update: Orange alert issued in the state : भारी बारिश ने मचाई तबाही, अबतक 71 की मौत, राज्य में ऑरेंज अलर्ट जारी

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : June 19, 2022/11:32 pm IST

Weather Update : नई दिल्ली। बदलते मौसम ने देश के कई राज्यों में भारी तबाही मचाई है। असम, मेघायल और बिहार में भी लगातार बारिश से बाढ़ जैसे हालात बने हुए है। इसके साथ ही असम में बाढ़ की स्थिति रविवार को और खराब हो गई तथा इससे तीन बच्चों सहित 9 व्यक्तियों की मौत हो गई। वहीं लगातार बारिश से 31 जिलों में 42 लाख से अधिक व्यक्ति प्रभावित हैं।

अबतक 71 की मौत

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA) के अनुसार, राज्य के अलग-अलग हिस्सों में छह व्यक्ति डूब गए। जबकि तीन व्यक्तियों की भूस्खलन के कारण मौत हो गई। इसके साथ ही इस साल बाढ़ और भूस्खलन में मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 71 हो गई है। वहीं आठ व्यक्ति राज्य के अलग-अलग हिस्सों में लापता हैं।

Read More : Horoscope 20 June: आज इन राशियों पर बरसेगी महादेव की कृपा, बस करना होगा ये छोटा सा उपाय

मिली जानकारी के अनुसार बाढ़ से कम से कम 42,28,100 लोग प्रभावित हैं। असम का बारपेटा बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित जिला है। यहां 12.76 लाख से अधिक लोग बाढ़ के संकट से जूझ रहे हैं। इसके बाद दरांग में लगभग 3.94 लाख लोग और नगांव में 3.64 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हैं।

ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट में कछार, दीमा हसाओ, गोलपाडा, हैलाकांडी, कामरूप मेट्रोपॉलिटन और करीमगंज से बड़े पैमाने पर भूस्खलन की सूचना मिली है। बता दें शनिवार तक राज्य के 27 जिलों में बाढ़ से करीब 31 लाख लोग प्रभावित हुए थे। इसके साथ ही IMD ने सोमवार के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है, जबकि मंगलवार से गुरुवार के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है।

Read More : रश्मिका मंधाना के फैन्स के लिए बुरी खबर! ‘पुष्पा 2’ में किया गया बड़ा बदलाव, जानकर हो सकते हैं निराश

अगले 48 घंटे के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों में छिटपुट स्थानों पर गरज चमक या भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा जारी रहने और उसके बाद वर्षा की तीव्रता में कमी की संभावना है। ASDMA ने कहा कि वर्तमान में 5,137 गांव पानी में डूबे हुए हैं और 1,07,370.43 हेक्टेयर फसल क्षेत्र को नुकसान पहुंचा है।

अधिकारी 27 जिलों में 1,147 राहत शिविर और वितरण केंद्र चला रहे हैं, जहां 29,722 बच्चों सहित 1,86,424 लोग शरण लिये हुए हैं। पिछले 24 घंटे में विभिन्न बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से 8,760 लोगों को बचाया गया है।

Read More  : पुलिस विभाग में निकली बंपर भर्ती, 8वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन, देखें पूरी डिटेल