West Bengal monsoon News : बारिश की तीव्रता बढ़ने की संभावना है

पश्चिम बंगाल व सिक्किम में 11-12 अगस्त के दौरान बारिश की तीव्रता बढ़ सकती है

पश्चिम बंगाल व सिक्किम में 11-12 अगस्त के दौरान बारिश की तीव्रता बढ़ सकती है

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : August 8, 2021/12:18 pm IST

West Bengal monsoon News

नयी दिल्ली, आठ जुलाई (भाषा) भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को कहा कि पश्चिम बंगाल और सिक्किम के उप हिमालय क्षेत्र में 11-12 अगस्त को बारिश की तीव्रता बढ़ने की संभावना है, क्योंकि मानसून की निम्न वायुदाब की पट्टी पर्वतों की ओर बढ़ रही है।

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय मोहपात्रा ने कहा कि मानसून के निम्न वायुदाब की पट्टी हिमालय के पर्वतों की ओर बढ़ रही है । उन्होंने कहा कि इससे उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में बारिश कम होगी और पहाड़ों पर वर्षा अधिक होगी।

West Bengal monsoon News : उन्होंने कहा कि अगले 24 से 48 घंटे में मानसून की निम्न वायुदाब की पूरी पट्टी हिमालय के पर्वतों की ओर स्थानांतरित हो सकती है।

आईएमडी ने बताया कि इन प्रणालियों के प्रभाव से, अगले पांच दिन में पूर्वोत्तर और पश्चिम बंगाल तथा सिक्किम के उप हिमालय क्षेत्र में बारिश की व्यापक गतिविधियां हो सकती है तथा कुछ स्थानों पर भारी बरसात होने की संभावना है।

बंगाल की खाड़ी से तेज दक्षिण-पश्चिम या दक्षिणी हवाओं के कारण, 11 अगस्त से इन इलाकों में बारिश की तीव्रता बढ़ने की बहुत संभावना है। आईएमडी ने बताया कि क्षेत्र में 11 और 12 अगस्त को अलग-अलग इलाकों में भारी से मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है।

मोहपात्रा ने कहा कि अगले चार-पांच दिनों के दौरान उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्सों, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के गंगा के क्षेत्र में व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि अगले दो दिन में मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में बारिश की संभावना है और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

आईएमडी ने कहा कि महाराष्ट्र और गुजरात समेत प्रायद्वीप भारत में बारिश के कम होने की संभावना है जबकि केरल, माहे और तमिलनाडु के अलग अलग स्थानों पर अगले चार पांच दिन में भारी बारिश का अनुमान है।

भाषा

नोमान नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)