West Bengal government made new rule for cab drivers

अब नहीं चलेगी कैब ड्राइवरों की मनमानी, बुकिंग कैंसल करने पर भरना होगा जुर्माना, लाइसेंस भी हो सकता है रद्द

अब नहीं चलेगी कैब ड्राइवरों की मनमानी, बुकिंग कैंसल करने भरना होगा जुर्मानाः West Bengal government made new rule for cab drivers

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : March 7, 2022/5:35 pm IST

कोलकाताः new rule for cab drivers शहरों में एक जगह से दूसरे जगह पर जाने के लिए हम अक्सर कैब का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कभी-कभी कैब चालकों की मनमानी के चलते हमें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब कैब चालकों की मनमानी नहीं चलने वाली है।

Read more : प्यारे मियां सहित एक अन्य को आजीवन कारावास, दो लोगों को 5 साल कैद, नाबालिगों से रेप के मामले में कोर्ट ने ठहराया दोषी

new rule for cab drivers दरअसल पश्चिम बंगाल की सरकार ने लगातार इस तरह की शिकायतों पर बड़ा फैसला लिया है। अब अगर कोई ड्राइवर बुकिंग होने के बाद राइड कैंसिल करता है या अधिक किराया वसूल करता है, तो उसे इस मनमानी के लिए जुर्माना देना पड़ सकता है। इतना ही नहीं बल्कि राज्य सरकार ने मनमानी करने पर ड्राइवरों का लाइसेंस भी अस्थाई तौर पर निरस्त करने का प्रावधान किया है। इस संबंध में सरकार ने ऐप आधारित कैब कंपनियों को नोटिफिकेशन जारी किया है।

Read more : NSE की पूर्व प्रबंध निदेशक चित्रा रामकृष्ण को 7 दिन की CBI हिरासत, को-लोकेशन घोटाले का मामला 

राज्य सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक अगर कोई कैब सविर्स प्रोवाइडर अधिक सरचार्ज वसूल करता है तो उसका भी लाइसेंस अस्थाई तौर पर निरस्त किया जा सकता है। आपको बता दें कि अभी किसी एग्रीगेटर को बेस किराया के 50 फीसदी से ज्यादा सरचार्ज वसूलने की अनुमति नहीं है। जब डिमांड अधिक होती है तो कैब सर्विस प्रोवाइडर सर्ज प्राइसिंग के नाम पर किराया बढ़ा देते हैं।

Read more : स्वास्थ्य विभाग में निकली बंपर भर्ती, Bsc नर्सिंग युवा कर सकेंगे आवेदन, 25000 रुपए तक मिलेगी सैलरी

बता दें कि अक्सर ऐसे मामले सामने आते रहते हैं, जिनमें ड्राइवर कभी ड्रॉप लोकेशन की वजह से तो कभी पेमेंट मोड की वजह से राइड कैंसिल कर देते हैं। ज्यादातर मामलों में ड्राइवर कैश में किराये की डिमांड करने लगते हैं। इससे आने-जाने वालों को अनावश्यक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन शिकायतों को देखते हुए कैब सर्विस प्रोवाइडर ओला ने हाल ही में कुछ सुधार करने का ऐलान किया था। कंपनी ने लोकेशन और मोड ऑफ पेमेंट को लेकर अधिक पारदर्शिता लाने का वादा किया था।

 
Flowers