What is Sukanya Samriddhi Yojana

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना, मैच्‍योरिटी से पहले कैसे निकाले पैसा, एक क्लिक में जानें सबकुछ….

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना, मैच्‍योरिटी से पहले कैसे : What is Sukanya Samriddhi Yojana, how to withdraw money before maturity

Edited By :   Modified Date:  July 28, 2023 / 07:59 PM IST, Published Date : July 28, 2023/7:59 pm IST

नई दिल्ली। देश के बेटियों के भविष्य के लिए केंद्र सरकार लगातार काम कर रही है। बेटिया के भविष्य को केंद्र में रखकर सरकार कई सारी योजना चला रही है। सुकन्या समृद्धि योजना ऐसी ही एक कल्याणकारी स्कीम है। जिसका फायदा देशभर की बेटियां उठा रही है। इस स्कीम के जरिए बेटी की पढ़ाई से शादी तक की टेंशन खत्म हो सकती है। इसमें निवेश करने वाले लोगों को 8 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। ये स्मॉल सेविंग स्कीम एक लॉम्ग टर्म इन्वेस्टमेंट योजना है। जो आपकी बेटियों के भविष्य को सुरक्षित रखने का काम करता है।

Read more : ‘फ्री की रेवड़ी’ बनी गले की फांस.. इस राज्य के CM को कोर्ट ने जारी किया नोटिस, हो सकते है डिस्क्वालिफाई?

साल 2015 में सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की गई थी। इस स्कीम के तहत 10 वर्ष से कम आयु की बेटियों का खाता उनके माता-पिता के नाम पर ही खुलता है। सुकन्या समृद्धि योजना की मदद से आप अपनी लड़की के लिए 1.35 लाख रुपए से लेकर 70 लाख रुपए तक का इंतजाम कर सकते हैं। इस पर सरकार बहुत अच्छी ब्याज देती है और टैक्स छूट भी। इसमें आपको पैसा भी इकट्ठा जमा नहीं करना पड़ता। हर साल सिर्फ 250 रुपए भी जमा कर देते हैं तो अकाउंट चलता रहेगा।फरवरी 2023 तक इस योजना के तहत लगभग 3 करोड़ से ज्यादा अकाउंट खोले जा चुके हैं।

Read more :  सूर्यकुमार यादव के बारे में ये क्या बोल गए आरपी सिंह, सुनकर नहीं होगा यकीन…

SSY Scheme का मैच्योरिटी पीरियड 21 साल का है। यानी पूरी रकम इस अवधि के बाद ही निकाली जा सकती है। अगर आप 10वीं के बाद बच्‍ची को हायर स्‍टडीज के लिए भेजना चाहते हैं और इसके लिए आपको पैसों की जरूरत है, तो आप बेटी की उम्र 18 साल पूरी होने के बाद 50 प्रतिशत तक रकम की निकासी कर सकते हैं। इसके लिए आपको बेटी की शिक्षा से जुड़े दस्तावेज प्रूफ के तौर पर देने होंगे। पैसा किस्त या एकमुश्त भी ले सकते हैं, लेकिन साल में एक बार ही मिलेगा।

Read more :  पेट्रोल पम्प पहुंचकर पेट्रोल से ही धोया बाइक, अब पुलिस ढूंढ रही इस शख्स को, Video जमकर हुआ था वायरल