Menstrual Hygiene Day : पीरियड्स के दौरान क्या करें महिलाएं ? फेमस एक्ट्रेस ने बताया कैसे पुरुष साथी कर सकते हैं मदद | What women should do during periods Famous actress told how male partner can help

Menstrual Hygiene Day : पीरियड्स के दौरान क्या करें महिलाएं ? फेमस एक्ट्रेस ने बताया कैसे पुरुष साथी कर सकते हैं मदद

Menstrual Hygiene Day : पीरियड्स के दौरान क्या करें महिलाएं ? फेमस एक्ट्रेस ने बताया कैसे पुरुष साथी कर सकते हैं मदद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : May 28, 2021/11:35 am IST

मुंबई । भारत में महिलाओं के मासिक धर्म को लेकर कई सारीी भ्रातियां फैली हुई हैं। इस दौरान कई सारे प्रतिबंध महिलाओं पर लगाए जाते हैं। वहीं शारीरिक परेशानी के इस पीरियड में महिलाओं को साफ सफाई का खास ध्यान रखान चाहिए। टीवी एक्ट्रेस माहिका शर्मा ने पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई को लेकर महिलाओं को खास टिप्स दिए हैं। माहिका ने कहा कि इन दिनों में महिलाएं अपना विशेष ध्यान रखें, स्वच्छता का ध्यान ना रखने पर महिलाओं को भविष्य में बड़ी और गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

पढ़ें- बारदाना, त्रिपाल और प्लास्टिक की दुकानों को भी खोलने की अनुमति, कले…

माहिका शर्मा ने कहा,”मासिक धर्म स्वच्छता दुनियाभर में महिलाओं और लड़कियों के सशक्तिकरण और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। पीरियड्स ज्यादातर महिलाओं के लिए तनाव भरा होता है। लेकिन इन दिनों में स्वच्छता और साफ-सफाई रखने की बहुत जरूरत होती है । लापरवाही की, तो न केवल आपका स्वास्थ्य प्रभावित होगा, बल्कि यीस्ट इंफेक्शन जैसी कुछ बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है। इसलिए प्राथमिकता के साथ पीरियड्स के दौरान अपने पैड को बार-बार बदलने की जरूरत है.”।

पढ़ें- भाटापारा में मंडी कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने से खरीदी प्रभावित, किसान हैं परेशान, 3 किलोमीटर क…

माहिका ने बताया कि घर के पुरुष सदस्यों भी घर की महिलाओं के लिए अच्छा वातावरण रखें। महिलाओं की समस्याओं को लेकर उनसे बात करें। कोरोना महामारी के इस दौर में हमें अपना और दूसरों का ध्यान रखने की जरूरत है।

Read More: शाम 6 बजे तक खुलेंगी शराब दुकान, ब्यूटी पार्लर सहित सभी दुकानें, इस जिले में लिया गया बड़ा फैसला 

बता दें कि माहवारी के दौरान प्रायवेट पार्ट में इंफेक्शन की बहुत संभावना होती है। ऐसे में इस पार्ट को बिल्कुल क्लीन रखें। ज्याद स्त्राव के समय पैड बदलते रहें। दिन में दो से तीन बार नहाएं तो बेहतर होगा। यूज किया गया पैड सही तरीके डिस्ट्राय करें।