देश में कब आएगा वह दिन जब उतार सकेंगे मास्क ?..जानिए एक्सपर्ट ने क्या कहा | When will the day when the mask will be able to take off in the country? .. Know what the expert said

देश में कब आएगा वह दिन जब उतार सकेंगे मास्क ?..जानिए एक्सपर्ट ने क्या कहा

देश में कब आएगा वह दिन जब उतार सकेंगे मास्क ?..जानिए एक्सपर्ट ने क्या कहा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : May 16, 2021/5:19 am IST

नई दिल्ली। खबरों के अमेरिका में वैक्सीन लगवा चुके लोगों को बिना मास्क रहने की इजाजत दे दी गई है और इसके बाद लोगों के मन में यह सवाल उठने लगा है कि आखिर हमारे देश में यह स्थिति कब होगी जब बिना मास्क के घूमा जा सके। इसे लेकर एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यदि भारत में ऐसी स्थिति लानी है तो जरूरी है कि वैक्सीनेशन की स्पीड को तीन गुना तक किया जाए।

ये भी पढ़ें: निजी कर्मचारियों की मौत पर मिलेंगे 7 लाख, देश के सभी राज्यों के प्राइवेट कर्मियों को होगा फायदा.. केंद्र सरकार ने दिए निर्देश

एम्स के पूर्व डायरेक्टर के अनुसार अमेरिका में 25 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज लग चुकी है और हमारे देश में अभी 18 करोड़ लोगों को ही वैक्सीन लगी है। मास्क के अलावा बात करें तो हमारे देश में कोरोना के मामलों में राहत देखने के लिए जरूरी है कि कम से कम 50 करोड़ लोगों को वैक्सीन लग जाए। चूंकि अभी वैक्सीन की कमी देखी जा रही है, इसलिए प्रतिदिन बेहद लोगों को ही वैक्सीन लगाई जा रही है। फिलहाल जरूरी है कि रोजाना करीब 50 लाख लोगों को वैक्सीन लग जाए और अनुमान है कि जुलाई से रोजाना 90 लाख से एक करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, क्योंकि तब तक मौजूदा कंपनियां प्रोडक्शन बढ़ा देंगी और साथ ही कई नई कंपनियों की भी वैक्सीन आ रही है।

ये भी पढ़ें: गाजा में इजराइल ने मचाया गदर.. दागी कई मिसाइलें, अल…

जहां तक मास्क से छुटकारा पाने की बात है तो इस साल के अंत तक ऐसा हो सकता है कि मास्क से छुटकारा मिल जाए, क्योंकि दिसंबर तक हमारे पास 2 बिलियन वैक्सीन होंगी और अगर जुलाई से रोजाना 90 लाख से एक करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी तो दिसंबर तक 100 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग जाएगी। ऐसे में बहुमत उन लोगों का होगा, जिन्हें वैक्सीन लग चुकी है इसलिए संक्रमण फैलने के चांस भी उतने ही कम हो जाएंगे और अनुमान है कि मास्क से छुटकारा मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें: टीकाकरण केंद्रों में सुबह 4 बजे से लगी भारी भीड़, ए…

वहीं, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के नैशनल प्रेजिडेंट डॉ. जे ए जयलाल के अनुसार हम अभी अमेरिका से काफी दूर हैं। इसलिए अभी मास्क उतारने के बारे में नहीं सोचना चाहिए। अगर उस स्थिति में पहुंचना है तो जरूरी है कि इस समय रोजाना 50 से 60 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाए। यदि ऐसा होगा तो एक महीने में 15 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा सकेगी और दिसंबर तक 100 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य पूरा होगा। जब ज्यादा लोग ऐसे होंगे जिन्हें वैक्सीन लग चुकी है तो फिर संक्रमण फैलने का खतरा लगभग खत्म हो जाएगा। हालांकि इसके लिए वैक्सीनेशन की स्पीड बेहद ज्यादा बढ़ाने की जरूरत है।