who big update omicron virus india carelessness deadly

Omicron Variant: लापरवाही बरती तो जाएगी जान…WHO ने फिर लोगों को चेताया

Omicron Variant: लापरवाही बरती तो जाएगी जान...WHO ने फिर लोगों को चेताया! who big update omicron virus india carelessness deadly

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : December 9, 2021/9:34 pm IST

नई दिल्ली: big update omicron virus india Omicron Variant को लेकर विश्व स्वास्थय संगठन यानी WHO ने लोगों को एक बार फिर चेताया है। दुनिया भर में तेज़ी से पैर पसार रहा ये वैरिएंट अब तक करीब 38 देशों में फ़ैल चुका है। आपने हमसे एक वीडियो में ये पूछा था कि क्या जिन्हें पहले कोरोना हो चुका है क्या उसके बाद भी ओमीक्रॉन वैरिएंट उन लोगों को अपनी चपेट में ले सकता है? अब WHO ने इस पर नई जानकारी लोगों को दी हैं। WHO के अनुसार, शुरुआती डेटा बताते हैं कि कोविड का ओमिक्रॉन वैरिएंट उन लोगों को फिर से आसानी से शिकार बना सकता है जो इस वायरस से पहले संक्रमित हो चुके हैं. हालांकि, डेल्टा की तुलना में ये बीमारी हल्की रहेगी।

*IBC24 के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*

Read More: 10 दिसम्बर को सीएम भूपेश बघेल सोनाखान, राजाराव पठार कर्रेझर एवं जंजगिरी में आयोजित कार्यक्रम होंगे शामिल

big update omicron virus india WHO के चीफ टेड्रोस ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि भले इसकी गंभीरता कम हो लेकिन इसे लेकर बहुत सतर्क रहने की जरूरत है। ‘उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा, ‘किसी भी तरह की लापरवाही से जान भी जा सकती है। WHO के इमरजेंसी डायरेक्टर माइकल रयान ने भी इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि भले ही नया वैरिएंट पिछले की तुलना में कम खतरनाक हो लेकिन अगर यह अधिक तेजी से फैलता है तो यह अभी भी ज्यादा लोगों को बीमार कर सकता है. ये हेल्थ सिस्टम पर बोझ डाल सकता है और ज्यादा लोगों की मौत हो सकती है।

Read More: पीएम मोदी और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने CDS बिपिन रावत को दी श्रद्धांजलि, दोनों बेटियां भी रहीं मौजूद

इसके साथ ही स्वीडन की द यूनिवर्सिटी ऑफ गोथेनबर्ग की रिसर्च में ये भी पता चला है कि ऐसे मोटे मरीज़ जिनका BMI यानी बॉडी मास्स इंडेक्स ज़्यादा होता है। अगर वो कोविड से संक्रमित होते हैं तो उनमें मौत का खतरा भी दोगुना होता है। यूनिवर्सिटी ने अपनी रीसर्च में ऐसे 1500 लोगों को शामिल किया जो कोविड की वजह से अस्पताल में भर्ती हुए थे। रिसर्च के मुताबिक़ जिन obese मरीज़ों का BMI ज़्यादा था उन्हें ICU में भर्ती होने की ज़रूरत पड़ी।

Read More: छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ने लगे कोरोना के आंकड़े, आज फिर मिले इतने नए मरीज

Body Mass Index दरअसल आपके शरीर की लम्बाई और वज़न के ratio को कहते हैं। ये आपको बताता है कि आपकी लम्बाई के हिसाब से आपका वज़न कितना होना चाहिए और ये ज़्यादा है या कम। WHO के हिसाब से अगर आपका BMI 25 से ज़्यादा है तो आप overweight हैं। वहीं अगर ये नंबर 30 से ज़्यादा होता है तो आप मोटापे या ओबेसिटी से ग्रस्त हैं और कोविड की स्थिति में आपको ज़्यादा तकलीफ हो सकती है। भारत में भी कोविड का नया वैरिएंट ओमीक्रॉन दस्तक दे चुका है। अब ऐसे में ये हम पर निर्भर करता है कि हम सावधानी बरतकर इसे फैलने से रोकते हैं या लापरवाही बरतकर इसकी तीसरी लहर का स्वागत करते हैं।

Read More: एमपी में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू, भोपाल और इंदौर से डीजी-एडीजी स्तर के पुलिस कमिश्नर बनेंगे, सुने पूरी खबर विजय पंड्या की आवाज में…