Our official language and our local languages are the richest language

हिंदी भाषा को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने कही ऐसी बात, जमकर हो रही चर्चा…

हिंदी भाषा को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने कही ऐसी बात, जमकर हो रही चर्चा : without Hindi the official language, this nation is dumb, only Hindi can speak to this nation

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : September 14, 2022/1:41 pm IST

नई दिल्ली । आज का दिन हिंदुस्तान और हिंदी भाषा के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। पूरे देश में करोड़ों हिंदुस्तानी मातृभाषा हिंदी को बढ़ावा देने के लिए आज ही के दिन हिंदी दिवस मनाते है। देश के हर कोने में हिंदी भाषा बोली जाती है। इस खास मौके पर देश के गृह मंत्री अमित शाह ने हिंदी भाषा को लेकर ढेर सारी ऐसी बाते बोली जिसे आमजन को सुनना चाहिए। धर्म जाति से परे हिंदी भाषा हमारे देश की शान है। हम हिंदुस्तानी हिंदी भाषा की वजह से कहलाते है।

Read more : सड़क पर उतरे दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी, 5 सूत्रीय मांगो के लेकर फूंका बिगुल

गुजरात में आयोजित हिन्दी दिवस के एक समारोह में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा देश और दुनिया के सभी हिन्दी प्रेमियों को हिन्दी दिवस की बहुत बहुत शुभकामनाएं। हम सबके लिए संविधान सभा के निर्णय को सिर्फ याद करने का दिन नहीं है। 75 साल से 100 साल ये जो अमृत काल है, ये संकल्प लेने का और संकल्प सिद्धि करने का समय है। हम सभी देशवासियों को संकल्प लेने की जरूरत है कि 25 साल के अंदर हमारा देश भाषा की लघुता ग्रंथी से मुक्त होकर हमारी स्वभाषाओं में देश का विकास करेगा और देश को दुनिया के सर्वोच्च स्थान पहुंचाएगा है।

Read more : स्टेशन का कुली बन गया IAS अफसर, स्टेशन में लगे Wifi के सहारे क्रैक की UPSC की परीक्षा

हमारी राजभाषा और हमारी स्थानीय भाषाएं विश्व की सबसे समृद्ध भाषाओं में से एक है। जब तक हम इस बात का संकल्प नहीं करते कि इस देश का शासन, प्रशासन, इस देश का ज्ञान और अनुसंधान हमारी भाषाओं में होगा, राजभाषाओं में होगा। तब तक हम इस देश की क्षमताओं का उपयोग नहीं कर सकतें। महात्मा गांधी ने कहा था कि राजभाषा हिंदी के बिना ये राष्ट्र गूंगा है हिंदी ही इस राष्ट्र को बोलता कर सकती है।

 

 
Flowers