स्टेशन का कुली बन गया IAS अफसर, स्टेशन में लगे Wifi के सहारे क्रैक की UPSC की परीक्षा |

स्टेशन का कुली बन गया IAS अफसर, स्टेशन में लगे Wifi के सहारे क्रैक की UPSC की परीक्षा

ऐसे होनहारों के लिए सेल्फ स्टडी ही सबसे बड़ा जरिया होता है, और वे अपनी इसी मेहनत के जरिए ही इस परीक्षा को पास करने का प्रयास करते हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 04:14 PM IST, Published Date : September 14, 2022/1:37 pm IST

IAS officer success story:  हर साल देशभर में लाखों लोग यूपीएससी की परीक्षा में भाग लेते हैं हालांकि, उनमें से कुछ प्रतिशत छात्र ही इस परीक्षा को क्रैक कर पाते हैं और ऑफिसर का पद हासिल कर पाते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी लोग होते हैं, जो यूपीएसी की भारी भरकम फीस नहीं दे सकते लेकिन जुनून और जज्बा ऐसा होता है कि सफलता को खुद आकर उनके कदम चूमना पड़ता है। ऐसे होनहारों के लिए सेल्फ स्टडी ही सबसे बड़ा जरिया होता है, और वे अपनी इसी मेहनत के जरिए ही इस परीक्षा को पास करने का प्रयास करते हैं।

read more: अब दूसरे के नाम पर भी कर सकेंगे टिकट ट्रांसफर, जानें क्या है पूरी प्रक्रिया

हम आपको जिस शख्स का नाम बता रहा हैं वे हैं श्रीनाथ, जो कि मूलरूप से केरल के एर्नाकुलम के रहने वाले हैं। वे एर्नाकुलम रेलवे स्टेशन पर ही कुली का काम भी किया करते थे। श्रीनाथ के पास इतने पैसे नहीं थे कि वे यूपीएससी की तैयारी के लिए किसी भी कोचिंग सेंटर की फीस दे सकें। ऐसे में उनके मन में यह बात आई कि वे बिना कोचिंग के इस कठिन परीक्षा को पास नहीं कर पाएंगे। यही कारण था कि उन्होंने सबसे पहले केरल लोक सेवा आयोग की परीक्षा देने का मन बनाया।

IAS officer success story:  लेकिन उनकी इस कठिन राह को रेलवे स्टेशन पर लगे फ्री वाई-फाई ने आसान बना दिया था। उन्होंने स्टेशन पर लगे फ्री वाई-फाई से अपने स्मार्ट फोन के जरिए पढ़ाई शुरू की। यह फ्री वाई-फाई श्रीनाथ के लिए किसी वरदान से कम नहीं था। वह यहां कुली का काम करते थे और जब-जब उन्हें समय मिलता था वे परीक्षा की तैयारी करने लगते थे।

read more: Bilaspur News : दीवार गिरने से दो लोग दबे | मलबे में दबकर बच्ची की मौत…

और एक दिन ऐसा भी आया जब सच्ची लगन और मेहनत के जरिए श्रीनाथ ने केरल लोक सेवा आयोग की परीक्षा भी पास कर ली। इस परीक्षा में सफलता हासिल करने के बाद श्रीनाथ के मन में यह ख्याल आया कि वे रेलवे के फ्री वाई-फाई की मदद और अपनी सच्ची लगन के जरिए यूपीएससी की परीक्षा भी पास कर सकते हैं। इसके बाद उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी और साथ ही यही परीक्षा पास भी कर ली। उन्होंने बिना किसी कोचिंग के यूपीएससी की परीक्षा पास कर एक मिसाल कायम कर दी और समाज को यह बता गए कि किसी भी परीक्षा के लिए संसाधन तो मायने रखते हैं लेकिन जुनून उससे भी ज्यादा जरूरी है।