Women's firefighters will be seen in the Indian Navy....

भारतीय नौसेना में दिखेगी महिला अग्निवीरों की धमक….’अग्निवीर’ बैच में 20% पोस्ट होगी रिजर्व

Women's firefighters will be seen in the Indian Navy.... 'Agniveer' batch will have 20% posts in reserve

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : July 10, 2022/2:49 pm IST

(Women’s firefighters will be seen in the Indian Navy) दिल्ली : भारतीय नौसेना ने अग्निपथ स्कीम के तहत महिलाओं की भर्ती को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। नौसेना ने मंगलवार को ऐलान किया कि अग्निपथ स्कीम के तहत बनने वाले ‘अग्निवीरों’ के पहले बैच में 20 फीसदी कैंडीडेट महिला होंगी। इन महिला अग्निवीरों को नेवी में अलग-अलग हिस्सों में भेजा जाएगा। अग्निपथ स्कीम के तहत नौसेना में भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन 1 जुलाई से शुरू हो चुका है।

यह भी पढ़े:इस खिलाड़ी पर भड़के रोहित, छोड़ दिया 3 कैच, जल्द होगी बिदाई

आपको बता दें कि अग्निपथ भर्ती योजना के तहत नौसेना के लिए कुछ दिनों के ही अंदर करीब 10,000 महिलाओं ने खुद को इसके लिए रजिस्टर कराया है। भारतीय नौसेना पहली बार महिलाओं को सेना में सेलर के रूप में भर्ती करने की अनुमति दे रहा है, जिन्हें आवश्यकता पड़ने पर युद्धपोतों पर भी तैनात किया जाएगा।

क्या है भर्ती प्रोसेस ?

(Women’s firefighters will be seen in the Indian Navy) नौसेना में अग्निवीर बनने के लिए कैंडिडेट्स के लिए रजिस्ट्रेशन 1 जुलाई से शुरू हो चुका है। इसके लिए उन्हें भारतीय नौसेना के ऑफिशियल वेबसाइट (www.joinindiannavy.gov.in) पर विजिट करना होगा। यहां होम पेज पर आपको Join As Agniveer सलेक्ट करना होगा। इसके बाद आप इंस्ट्रक्शंस को फॉलो करते हुए अप्लाई कर सकते हैं।