World Environment Day 2022 : Punjab government bans plastic

बाजार जाने पहले पढ़ लें ये जरूरी खबर.. यहां की सरकार ने इस चीज पर लगाया बैन, जानें वरना..

बाजार जाने पहले पढ़ लें ये जरूरी खबर.. यहां की सरकार ने इस चीज पर लगाया बैनः World Environment Day 2022 : Punjab government bans plastic

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : June 5, 2022/6:14 pm IST

चंडीगढ़ : पंजाब सरकार ने जुलाई से एकल उपयोग वाले ( सिंगल-यूज) प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने की रविवार को घोषणा की। ‘विश्व पर्यावरण दिवस-2022’ के अवसर पर राज्य-स्तरीय एक डिजिटल समारोह के दौरान, पंजाब के विज्ञान, प्रौद्योगिकी और पर्यावरण सचिव राहुल तिवारी ने पर्यावरण संरक्षण के लिए राज्य सरकार के निर्णय की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पंजाब को हरा-भरा और सशक्त बनाने के लिए जुलाई से एकल उपयोग प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।

Read more :  इस एक्ट्रेस ने सबके सामने सलमान को कह दिया ‘अंकल’, एक्टर ने दिया ऐसा जवाब कि मच गया बवाल 

तिवारी ने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार हमारे पूज्य गुरुओं के बताए रास्ते पर चलकर पंजाब को स्वच्छ, हरा-भरा और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए कटिबद्ध है।’’ केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने और ‘स्वच्छ और हरित’ पर्यावरण के अति महत्वपूर्ण शासनादेश के तहत पर्यावरण को बेहतर बनाने में योगदान करने के लिए एक परामर्श जारी किया था। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, तिवारी ने राज्य भर में 55 मल-जल शोधन संयंत्र स्थापित करने की घोषणा करते हुए बताया कि ये अत्याधुनिक संयंत्र कुछ हद तक जल प्रदूषण के स्तर को कम करने के साथ-साथ खेती और अन्य संबद्ध गतिविधियों के लिए शोधित पानी का उपयोग करेंगे।

Read more :  मलाइका अरोड़ा का कातिलाना लुक, तुर्की में दोस्तों के संग किया फुल एन्जॉय, सामने आई ऐसी तस्वीरें 

इस बीच, उन्होंने राज्य के अनमोल प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में उत्कृष्ट योगदान के लिए शहीद भगत सिंह पंजाब राज्य पर्यावरण पुरस्कार को संस्थागत बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि महान स्वतंत्रता सेनानी के नाम पर दिया जाने वाला यह पुरस्कार प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए व्यक्तियों/संगठनों द्वारा की गई उत्कृष्ट एवं कड़ी मेहनत को मान्यता प्रदान करेगा।