World Organ Donation Day 2022: Today is World Organ Donation Day

World Organ Donation Day 2022 : आज है विश्व अंगदान दिवस, जानें इसका महत्व और इतिहास

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : August 13, 2022/1:16 pm IST

World Organ Donation Day 2022 : यह हर साल 13 अगस्त को ‘विश्व अंग दान’ दिवस मनाया जाता है। इस मौके पर दुनियाभर में लोगों को अंग दान के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। स्वस्थ व्यक्ति मृत्यु के पश्चात अपने अंगों का दान कर अधिक से अधिक लोगों की जान बचा सकता है। इसमें किडनी, हार्ट, आंखें, अग्नाशय, फेफड़े आदि महत्वपूर्ण अंगों का दान किया जाता है। इससे उन लोगों को अभयदान मिलता है, जिन्हें स्वस्थ अंग की जरूरत रहती है। भारत में 27 नवंबर को ‘अंग दान’ दिवस मनाया जाता है। स्वस्थ अंगों के अभाव में कई लोगों की जिंदगी चली जाती है जिसे बचा भी सकते है। इस दिन का मकसद लोगों को स्वेच्छा से अपने अंगों को दान करने का एहसास कराना होता है जो बहुत लोगों की जिंदगी बदल देती है। ब्रेन डेड घोषित शख्स का अंग दान किया जा सकता है। इंडिया का अपना अंगदान दिवस है जिसे हर वर्ष 27 नवंबर को सेलिब्रेट किया जाता है। इस मौके पर सरकार नागरिकों को स्वेच्छा से अपने अंगों को दान करने और लोगों की जिंदगी बचाने के लिए  आह्वान करने का काम करते है। >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

read more : आजादी के अमृत महोत्सव के लिए सोशल मीडिया पर एक्टिव हुए “मिस्टर कूल”, खास मौके के लिए बदली DP 

“विश्व अंग दिवस” का इतिहास

World Organ Donation Day 2022 : पहली बार सफल अंग प्रत्यारोपण अमेरिका में 1954 में किया गया था। डॉक्टर जोसेफ मरे को फिजियोलॉजी और मेडिसिन में जुड़वां भाइयों रोनाल्ड और रिचर्ड हेरिक के मध्य सफलतापूर्वक किडनी प्रत्यारोपण करने पर 1990 में नोबल पुरस्कार भी दिया गया था।

read more : सलमान ने जिस काले हिरण का किया था शिकार, अब उसका स्मारक बनाने जा रहे ग्रामीण, जानें कब-कहां बनेगा 

‘विश्व अंग दान’ दिवस का महत्व

World Organ Donation Day 2022 : विश्व अंग दान मनाने का उद्देश्य घायल और गंभीर रूप से बीमार लोगों की जान बचाना है। किसी व्यक्ति की जान बचाने में अंगदान महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। चिकित्सा विज्ञान ने अंगदान के क्षेत्र में सुधार कर सभी मिथकों को समाप्त कर दिया है। अब किसी भी उम्र का व्यक्ति अपने अंगों का दान कर सकता है। मृत्यु उपरांत व्यक्ति के स्वस्थ अंगों से कई लोगों को अभयदान प्राप्त होता है। वर्तमान समय में लोग अंग दान के महत्व को समझकर अपने अंगों का दान कर रहे हैं। भारत सरकार द्वारा भी लोगों को अंगदान करने के लिए जागरूक किया जाता है।

read more : 4 साल की उम्र से की थी फिल्मी करियर की शुरुआत, कैसे बनी वो एक्सप्रेशन क्वीन? जानिए श्रीदेवी से जुड़ी 6 रोचक बातें

World Organ Donation Day 2022 : अंगों को दान करना किसी को नई जिंदगी देने की तरह ही होता है। उम्र, धर्म और जात के बावजूद स्वेच्छा से कोई भी अंग डोनर बन सकता है। लेकिन आवश्यक है कि अंगदाता का पुरानी बीमारियों जैसे कैंसर, HIV या दिल और लंग की बीमारी से पीड़ित न हो। स्वस्थ डोनर का बहुत ज्यादा महत्व है और 18 वर्ष की आयु होने पर आप डोनर बनने के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।