योगी आदित्यनाथ आज दूसरी बार लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, 45 मंत्री भी ले सकते हैं शपथ.. पीएम मोदी भी रहेंगे मौजूद

योगी आदित्यनाथ की आज दूसरी बार होगी ताजपोशी, 45 मंत्री भी ले सकते हैं शपथ.. पीएम मोदी भी रहेंगे मौजूद

योगी आदित्यनाथ आज दूसरी बार लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, 45 मंत्री भी ले सकते हैं शपथ.. पीएम मोदी भी रहेंगे मौजूद

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : March 25, 2022/9:29 am IST

लखनऊ, यूपी। योगी आदित्यनाथ आज उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उनके साथ करीब 45 मंत्री भी शपथ ले सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित भाजपा शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों की मौजूदगी में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल उन्हें शपथ दिलाएंगी।

पढ़ें- 1 अप्रैल से प्रॉपर्टी होंगी महंगी, राजधानी में 500 लोकेशन के बढ़े दाम.. रात 8 बजे तक खुल रहे रजिस्ट्री दफ्तर

37 साल बाद एक ही दल दोबारा सत्ता में
योगी के सत्ता संभालते ही यूपी में बीते 37 वर्षों में पहला मौका होगा जब किसी एक दल की सरकार दोबारा सत्ता संभालेगी।

उप मुख्यमंत्री पर सस्पेंस बरकरार
भाजपा विधायक दल की बैठक में उप मुख्यमंत्री को लेकर घोषणा नहीं की गई है। वर्ष 2017 में विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद योगी आदित्यनाथ ने दो उप मुख्यमंत्री नियुक्त करने का प्रस्ताव रखा था। उसके बाद केशव प्रसाद मौर्य और डॉ. दिनेश शर्मा को उप मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया था। बृहस्पतिवार को बैठक में उप मुख्यमंत्री की घोषणा को लेकर कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन पार्टी ने सस्पेंस बरकरार रखा है।

पढ़ें- IPL में बड़ा फेरबदल, धोनी ने छोड़ी CSK की कप्तानी, रवींद्र जडेजा नए कैप्टन

योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इसके साथ ही वे प्रदेश के पहले ऐसे मुख्यमंत्री बन जाएंगे जो पांच साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद दोबारा प्रदेश की सत्ता संभालेंगे। बृहस्पतिवार को भाजपा के विधानमंडल दल ने योगी को सर्वसम्मति से अपना नेता चुन लिया।

इसके बाद योगी ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश किया। उन्होंने योगी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया। योगी शुक्रवार शाम चार बजे अटल बिहारी वाजपेयी इकाना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भव्य समारोह में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

पढ़ें- सौतन बनना चाहती हैं दो सहेलियां, एक ही शख्स से करना चाहती हैं शादी.. सोशल मीडिया पर ढूंढ रहीं शौहर

भाजपा विधायक दल के नेता के चुनाव के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षक गृहमंत्री अमित शाह, सह पर्यवेक्षक राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास, चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान और संगठन प्रभारी राधामोहन सिंह की मौजूदगी में लोकभवन में एनडीए के विधानमंडल दल की बैठक हुई। भाजपा के वरिष्ठ विधायक सुरेश खन्ना ने योगी आदित्यनाथ के नाम का प्रस्ताव रखा। सूर्य प्रताप शाही, बेबीरानी मौर्य, नंदगोपाल गुप्ता नंदी, राम नरेश अग्निहोत्री और सुशील शाक्य ने प्रस्ताव का समर्थन किया। इसके बाद योगी को सर्वसम्मति से नेता चुन लिया गया। अपना दल (एस) के आशीष पटेल और निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद ने भी समर्थन देने की घोषणा की।

पढ़ें- Vi ने कर दिए कई हजार सिम कार्ड्स ब्लॉक, ये वजह आई सामने

जब भावुक हुए योगी…
विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद योगी आदित्यनाथ विधायकों को संबोधित करते हुए भावुक हो गए। योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा ने पांच वर्ष तक प्रदेश में सरकार के जरिये जनता की सेवा का अवसर दिया। प्रदेश में फिर प्रचंड बहुमत से जीत के बाद विधायक दल का नेता चुना है। यह कहते समय वे भावुक हो गए।