Ginger tea is not only for taste but also for health, it is full of many

अदरक की चाय केवल स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी हैं कई गुणों से भरपूर. जानिए इसके फायदों के बारे मे..

Edited By: , July 2, 2022 / 12:04 PM IST

Benefits Of Ginger Tea : आप चाहें जितनी भी अच्छी चाय बना लें जब तक आप उसमें अदरक नहीं डालते तब तक चाय में वो स्वाद नहीं आता जो अदरक डालने पर आता है. जब भी आप चाय बना रहें होते हो और अदरक डालना भूल जाते हैं तो आपको चाय अधूरा- अधूरा सा जरुर लगता होगा. अक्सर लेग अदरक का इस्तेमाल चाय में स्वाद लाने, सर दर्द को दूर करने और सर्दी में काड्हें के रुप में करते है, इतना ही नहीं अरदरक की चाय की मदद से आपके शरीर में अलग तरह की ताजगी का भी एहसास होता है. ये तो आप जानतें ही होंगे की अदरक एक औषधी के रुप में काम आती है. लेकिन इसके अलावा भी ऐसे कई फायदें है जिसके बारे मे आप शायद ही जानतें होंगे.

Read more : पेट्रोल की कीमत में 5 रुपए की बढ़ोतरी, 12 रुपए महंंगा हुआ डीजल, केंद्र सरकार ने फिर दिया झटका, आम जनता पर नहीं होगा कोई असर

सिर दर्द से देता है आराम
एक रिपोर्ट के मुताबिक यदि आपका सर दर्द से फटा जा रहा हो तो ऐसे मे आपको अदरक की चाय का सेवन जरुर करना चाहिए. अदरक के सेवन से सिरदर्द के साथ साथ बदन दर्द में भी आराम मिलता है.

ब्लड सकुर्लेशन रहता है ठीक
दरअसल अदरक मे क्रोमियम, मैग्नीशियम और जिंक की अच्छी मात्रा पायी जाती है, जो ब्लड फ्लो को सुधारने में मदद करती है. यही कारण है कि अदरक की चाय के सेवन से ब्लड सकुर्लेशन स्वस्थ रहता है. इसलिए कहा जाता है कि अदरक की चाय ब्लड सकुर्लेशन को ठीक रखने में मदद करती है.

Read more : भोपाल की ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव, 6 दिन तक बंद रहेगा ये रास्ता

पाचन के लिए है जरुरी
अदरक मे ऐसे तत्व पाए जाते है जो नेचुरल एंटी ऑक्साइडेंट की तरह काम करता है, जो खाने को पचाने के लिए आवश्यक होती है. यह आपके बॉडी में एंटीसेप्टिक का भी काम करती है.

कंट्रोल में रहेंगा ब्लड प्रेशर
यदि आप अदरक की चाय के सेवन रोजाना करते हैं तो इससे हाइपरटेंशन का खतरा कम होता है. इसके साथ ही यह आपके ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती है.

Read more : टेक ऑफ करते ही धुआं-धुआं हो गया विमान, मची अफरातफरी, करानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग

वजन घटाने में सहायक
आजकल लोग अपने मोटापें और बढ़ते वजन को लेकर काफी परेशान होते है, लेकिन यदि आप रोजाना अदरक की चाय पीते हैं तो इससे आपका वजन कंट्रोल में रह सकता है. दरअसल ऐसा है कि अदरक का सेवन करने से भूख कम लगती है और पेट भरा भरा लगता है जिससे इंसान को खाने की इच्छा कम होती है यहा वजह है कि यह आपके वेट को कंट्रोल करने में सहायता प्रदान करती है.

 

#HarGharTiranga