Do this work on Dhanteras, Mother Lakshmi will remove all the troubles

धनतेरस के दिन करे ये तीन काम, माता लक्ष्मी दूर करेगी सारे कष्ट

dhanteras 2022: दिवाली के दिन पूरे विधि-विधान से मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। माना जाता है कि धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी को बताशे का भोग लगाना और भी लाभदायक होता है। इससे घर में सुख-समृद्धि आती है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 06:55 PM IST, Published Date : October 15, 2022/11:55 am IST

नई दिल्ली : दिवाली के पर्व में अब कुछ ही दिन बचे हैं। दिवाली की शुरुआत धनतेरस से होती है। धनतेरस का त्योहार हर साल कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाता है। इस बार धनतेरस का त्योहार 23 अक्टूबर, रविवार के दिन मनाया जाएगा. धनतेरस के दिन सोना, चांदी और बर्तन खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। माना जाता है कि धनतेरस के दिन घर में ये चीजें लाने से बरकत होती है। माना जाता है कि धनतेरस के दिन कुछ खास काम करने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

यह भी पढ़े : हुक्के की आड़ में चल रहे नशे के व्यापार पर बैन, नशा मुक्ति को लेकर कलेक्टर ने उठाया सख्त कदम

धनतेरस के दिन इन चीजों कामों को करना माना जाता है शुभ

बताशे का लगाएं भोग

Diwali 2022: दिवाली के दिन पूरे विधि-विधान से मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। माना जाता है कि धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी को बताशे का भोग लगाना और भी लाभदायक होता है। इससे घर में सुख-समृद्धि आती है। मुसीबतों से घिरा हुआ महसूस कर रहे हैं तो धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करें और उन्हें बताशे का भोग जरूर लगाएं। इससे आर्थिक स्थिति में भी सुधार आने लगता है।

यह भी पढ़े : उप्र : पत्नी के हत्यारे पति को उम्रकैद की सजा

शुभ होता है साबुत धनिया

Dhanteras 2022: धनतेरस के दिन साबुत धनिया का उपाय बहुत लाभकारी माना जाता है। इस दिन थोड़ा सा साबुत धनिया मां लक्ष्मी और भगवान धन्वंतरि को अर्पित करें. इसके बाद दोनों की पूजा करें और उन्हें अपनी मनोकामनाएं बताएं। अब इस धनिया को घर में किसी जगह मिट्टी में दबा दें। कुछ धनिया को लाल कपड़े में बांधकर, पैसे रखने वाली जगह पर रख दें। माना जाता है कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि और सम्मान आता है।

यह भी पढ़े : Dhanteras: धरतेरस पर भूलकर भी न खरीदें ये चीजें, पड़ सकता है नकारात्मक प्रभाव

धनतेरस के दिन जलाएं दिए

Dhanteras 2022: मान्यता है कि धनतेरस के दिन दीपदान करने से भी आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। इससे घर में सुख-समृद्धि आती है। धनतेरस के दिन अपने मुख्य द्वार पर पांच-सात दीपक जलाकर इनकी दीप माला बनाएं। इससे घर में खुशियां आती हैं।