Diwali 2022: Chhoti and Badi Diwali will be celebrated together

Diwali 2022: दिवाली पर बन रहा है खास संयोग, इस बार साथ मनाई जाएगी छोटी और बड़ी दिवाली

Diwali 2022: दिवाली पर अबकी बार बना ऐसा संयोग, साथ मनाएंगे छोटी और बड़ी दिवाली Chhoti and Badi Diwali will be celebrated together

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 01:41 AM IST, Published Date : October 13, 2022/11:04 pm IST

 Diwali 2022: दिवाली और छोटी दिवाली कब है यह जानना चाह रहे हैं तो आपको बता दें कि इस साल तिथियों का ऐसा संयोग बना है कि इस बार दिवाली और छोटी दिवाली आप एक साथ मनाएंगे। दरअसल होता यह है कि आमतौर पर दिवाली से एक दिन पहले यानी कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी के दिन छोटी दिवाली मनाते हैं और कार्तिक कृष्ण अमावस्या के दिन दिवाली मनाते हैं लेकिन इस साल चतुर्दशी और अमावस्या दोनों का ऐसा संयोग बन गया है जिससे छोटी दिवाली के दिन ही दिवाली भी मनाई जाएगी। जबकि धनतेरस इस बार 23 अक्‍टूबर को मनाई जाएगी।

Read more: इंसानियत फिर हुई शर्मसार! मासूम के साथ दरिंदगी की सारी हदें पार, देखते ही परिजनों के उड़े होश 

Diwali 2022: इस साल ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी तिथि का आरंभ 23 अक्टूबर की शाम में 6 बजकर 4 मिनट पर होगा और चतुर्दशी 24 अक्टूबर को शाम 5 बजकर 28 मिनट तक रहेगी। और फिर 24 तारीख को ही शाम में 5 बजकर 28 मिनट से अमावस्या तिथि लग जाएगी जो 25 अक्टूबर को शाम 4 बजकर 19 मिनट तक रहेगी।

25 तारीख उदय कालीन अमावस्या होने से अमावस्या संबंधी पूजा दान 25 तारीख को किया जाएगा लेकिन दिवाली 25 को नहीं मनाई जाएगी क्योंकि शाम में यानी प्रदोष काल लगने से पहले ही अमावस्या समाप्त हो जा रही है। दिवाली का नियम है कि जिस दिन शाम में और मध्य रात्रि में अमावस्या होती है उसी दिन दिवाली मनाते हैं।

Read more: बॉलीवुड की ये एक्ट्रेस जिम आउटफिट में हुईं Oops Moment की शिकार, कैमरे के सामने हाथ से छुपाने पर हुई मजबूर, देखें वायरल वीडियो 

Diwali 2022: इस नियम के कारण ही 24 अक्टूबर को दिवाली मनाई जाएगी क्योंकि प्रदोष काल के समय ही अमावस्या तिथि लग जाएगी और मध्य रात्रि में भी इस दिन अमावस्या तिथि रहेगी।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers